Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सहकारिता अमीरों और गरीबों के बीच खाई पाटे :राधामोहन

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सहकारी समितियों से अमीरों और गरीबों के बीच की खाई को पाटने के लिए आगे आने की अपील की है ।
श्री सिंह ने आज यहां भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ की ओर 65 वें अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह का उद्घाटन करते हुए कहा कि पूंजीवाद और साम्यवाद अमीरों और गरीबों के बीच की खाई को नहीं पाट सका लेकिन सहकारिता प्रजातांत्रिक मूल्यों पर आधारित संस्था है जो जनहित में काम करती है। निजी उद्यमी का ध्यान केवल अपने लिए लाभ अर्जित करने पर होता है जबकि सहकारिता में लाभ सदस्यों के बीच बांटा जाता है ।
उन्होंने कहा कि सहकारिता दूध और मत्स्य उद्योग में पूरी तरह सफल रहा है और पारदर्शी व्यवस्था तथा सुशासन से यह अन्य क्षेत्रों में भी सफल हो सकता है । उन्होंने कहा कि सहकारिता भारतीय संस्कृति में जबकि दुनिया में इसे कानून के माध्यम से लागू किया गया है ।
कृषि मंत्री ने सहकारी समितियों को उद्यम बनाने पर जोर देते हुए कहा कि समय में बदलाव आया है और इसके अनुरुप सकारिता को ढालना होगा । देश में करीब आठ लाख सहकारी समितियां हैं जिनमें से काफी अच्छे काम कर रही हैं और वे किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं ।
अरुण अर्चना
जारी वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image