Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सहकारिता समितियों का रिकार्ड ऑनलाईन किया जा रहा है: ग्रोवर

चंडीगढ़, 22 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा है कि राज्य की सभी सहकारी समितियों का रिकार्ड 15 अगस्त तक ऑनलाईन हाे जाने की उम्मीद है जिससे समितियों और विभाग की कार्यप्रणाली में दक्षता एवं पारदर्शिता आएगी और विवादों में कमी होगी।
श्री ग्रोवर ने कहा कि सहकारिता विभाग में इस समय लगभग 18200 सहकारी समितियां पंजीकृत हैं जिनमें से 10500 कार्य कर रही हैं। इनमें मुख्यत: सहकारी ऋण एवं सेवा समितियां (पैक्स), श्रम एवं निर्माण समितियां, ग्रुप हाऊसिंग समितियां, हाऊस बिल्डिंग समितियां और परिवहन समितियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने पहले ही सहकारी समितियों का पंजीकरण ऑनलाईन करना शुरू कर दिया है। अब विभाग में कोई भी सहकारी समिति मैन्यूअली पंजीकृत नहीं की जा रही है और विभाग द्वारा सभी सहकारी समितियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी समिति से संबंधित रिकार्ड व जानकारी विभाग के वेब पोर्टल पर अपलोड करें जिसके लिए सभी सहकारी समितियों को युजरनेम और पासवर्ड दिए जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि प्राथमिकता के तौर पर राज्य की सभी ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी और हाऊस बिल्डिंग सोसायटी का डाटा अपलोड किया जा रहा है जिनकी संख्या लगभग 1200 हैं। इनमें से 400 ग्रुप हाऊसिंग सोसायटी और हाऊस बिल्डिंग सोसायटी का डाटा विभाग के पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। जानकारी अपलोड होने के बाद सहकारी समितियों और विभाग की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी और समिति के विवादों में कमी होगी। उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक जो इन समितियों में प्लाट और फलैट लेना चाहता है वह ऑनलाईन माध्यम से समिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है।
रमेश1700वार्ता
image