Friday, Mar 29 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हंगामा करके अकालियों का मकसद बजट में बाधा डालना था :अमरिंदर

हंगामा करके अकालियों का मकसद बजट में बाधा डालना था :अमरिंदर

चंडीगढ़ , 20फरवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अकालियों पर बरसते हुये कहा है कि सदन में बजट पेश किये जाते समय अकालियों की ओर से किये गये हंगामे का मकसद बजट में बाधा डालना था ।

उन्होंने आज विधानसभा में राज्यपाल अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुये कहा कि उन्हें अफसोस है कि विपक्षी पार्टी ने बजट वाले दिन जबकर शोर शराबा किया । वे बजट को बाधित करना चाहते थे । अकालियों ने पिछले दस सालों में सभी सरकारी संस्थाओं को तबाह कर दिया और हमसे उम्मीद करते हैं विकास तथा तरक्की की । इनकी सरकार में डंडा राज का बोलबाला था । कानूनी या गैरकानूनी आदेश एक परिवार से पास होते थे । हमारी सरकार में सब काम कायदे करीने से किये जाते हैं ।

उन्होंने कहा कि हैरानी की बात तो यह है कि यदि कोई सवाल करना है या जवाब चाहते हो तो उसे बाद में कर सकते हैं लेकिन इनका मकसद बहस करना नहीं ,सदन की कार्यवाही में अड़चन पैदा करना था । आप लोग स्वस्थ बहस करो और पंजाबी अपने आप आपके किये का फैसला करेंगे ।

अकालियों के सदन में गैर जिम्मेदाराना तथा अमर्यादित आचरण के बारे में सदन के नेता ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजनीतिक लाभ के लिये उन्होंने बजट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के पेश किये जाने के समय हंगामा कर सदन की कार्यवाही में बाधा डाली ।

उन्होंने कहा कि बजट को झूठ का पुलिंदा बताने वाले असल में अपनी जिम्मेवारी से भाग रहे हैं । यह पवित्र सदन है जहां बहस करो लेकिन सदन की मर्यादा भंग करने का मायने समझ में नहीं आते । सरकार समूचे राज्य का चहुंमुखी विकास करने के प्रति वचनबद्ध है । विकास के लिये हर उपमंडल को पांच करोड़ रूपये दिये जा रहे हैं ।

नशे की समस्या से लड़ने के लिये उठाये गये कदमों के बारे में उन्होंने कहा कि जब हम सत्ता में आये थे तो नशा बेचना पेशा बन गया था । कितने ही नौजवानों की नशे से मौत हो गयी । हमारी सरकार ने स्पेशल टास्क फोर्स की मदद से नशे की सप्लाई लाइन तोड़ी है । नशा से संबंधित अपराधी जेलों में पड़े हैं । यदि कोई बड़ी मछली अाप लोगों की नजर में हो तो बतायें हम उसे गिरफ्तार करेंगे । हमारी सरकार नशे के खात्मे के लिये वचनबद्ध है ।

राज्य की दयनीय अर्थव्यव्स्था को लेकर मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछली सरकार सरकारी खजाने पर भारी कर्ज छोड़कर गयी थी । आर्थिक संकट के बावजूद अपने संसाधनों को जुटाकर विकास का काम कर रहे हैं और लोगों से जो वादे किये हैं उन्हें पूरा करेंगे और कर रहे हैं ।

कानून व्यवस्था की स्थिति पर उन्होंने कहा कि सरकार ने गैंगस्टरों तथा अन्य आपराधिक गिरोहों का खात्मा करके कानून व्यवस्था की स्थिति को बहाल किया है । पुलिस को काम करने देंगे तभी तो कानून व्यवस्था सुनिश्चित हो सकती है । उन्होंने अकाली -भाजपा राज मेंं हुई धार्मिक बेअदबी की घटनाओं के मामले में कहा कि अकाली सरकार बहबलकलां तथा बरगाड़ी मामलों में फायरिंग की घटनाओं की जांच के लिये गठित आयोगों की रिपोर्टों को नहीं मान सकी लेकिन उनकी सरकार रंजीत सिंह आयोग रिपोर्ट को निष्कर्ष तक लेकर जायेगी तथा दोषी पाये जाने वालों को बख्शा नहीं जायेगा ।

किसानों की कर्ज माफी स्कीम के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सवा दस लाख छोटे तथा सीमांत किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ किया तथा राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ किसानों की ज्यादा मदद की जायेगी । यह पैसा हमारा नहीं लोगाें का ही है । उनकी सरकार भूमिहीन मजदूरों का लोग माफ करेगी । उन्होंने किसानों का धन्यवाद करते हुये कहा कि उन्होंने पराली जलाना बंद करके प्रदूषण को कम करने में सरकार का सहयोग किया ।

पानी के मुद्दे पर सदन के नेता ने कहा कि हम किसी के हक का पानी रोकना नहीं चाहते लेकिन आज पंजाब में भूमिगत जल या नदी जल की हालत गंभीर होती जा रही है । राज्य के पास अतिरिक्त पानी नहीं है । राज्य के दो -तिहाई इलाके डार्क जोन घोषित किये गये हैं । यदि पानी को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो आने वाले बीस सालों में हालात बदतर हो जायेंगे जिसके लिये आने वाली पीढि़यां उन्हें माफ नहीं करेंगी । राज्य की भूमि बंजर हो रही है । भूमिगत जन स्तर बहुत नीचे चला गया है । उन्होंने लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के प्रति वचनबद्धता दोहरायी । पानी कहीं फ्लोराइड तो कहीं यूरेनियम घुला है और इसका स्राेत का अभी तक पता नहीं चला है ।

इंडस्ट्री को लेकर उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि राज्य में इंडस्ट्री आ रही है जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे । निवेशकों का पंजाब पसंदीदा राज्य बन रहा है । घर घर रोजगार योजना के तहत नौजवानों को नौकरियां दी जा रही हैं । लिंक रोड की मरम्मत का काम चल रहा है तथा स्मार्ट विलेज अभियान भी चलाया जा रहा है । उन्होंने शिक्षा तथा आवास को प्राथमिकता देते हुये कहा कि सरकार दोनों क्षेत्रों को प्राथमिकता दे रही है ।

शर्मा कुलदीप

वार्ता

image