Friday, Apr 26 2024 | Time 05:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


हांगकांग सुरक्षा कानून की गलत व्याख्या के लिए ब्रिटेन मीडिया की निंदा

लंदन ,06 जुलाई (स्पूतनिक) ब्रिटेन में चीन के राजदूत लियू ज़ियामिंग ने नए हांगकांग सुरक्षा कानून की लंदन में मीडिया कवरेज को गलत व्याख्या, गलतफहमी और यहां तक कि विकृति पर आधारित करार दिया है।
श्री लियू ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा,“कानून के पारित होने के बाद ब्रिटीश मीडिया ने इस पर व्यापक रिपोर्ट और टिप्पणियां प्रकाशित की जो स्पष्ट रूप से गलत व्याख्या, गलतफहमी और यहां तक की विकृति पर आधारित थीं।”
राजदूत ने कहा कि नए कानूनों के निर्माण का एक कानूनी आधार है जो हांगकांग की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाने के बाद से इस तरह का कोई कानून पारित नहीं किया गया है।
गत बुधवार को ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनका देश हांगकांग में ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट के सभी धारकों को ब्रिटेन की नागरिकता देने के लिए तैयार है। इस पर ब्रिटेन में चीनी दूतावास ने कहा है कि बीजिंग जवाब में उचित उपायों को लागू करने का अधिकार रखता है।
चीन ने सार्वजनिक अशांति की एक लहर के बाद हांगकांग में नए सुरक्षा कानून लागू किया है और चीनी सरकार का मानना है कि हांगकांग में अशांति का प्रयास विदेशी हस्तक्षेप का नतीजा है।
चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने हांगकांग विशेष स्वायत्त क्षेत्र में एक नए सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी है जो अलगाववादी, विध्वंसक और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करेगा। नये कानूनी प्रस्तावों की ब्रिटेन के सांसदों और मीडिया संस्थाओं दोनों ने भारी आलोचना की है।
संजय जितेन्द्र
स्पूतनिक
image