Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करे बंग्लादेश सरकार : नंदकिशोर

हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करे बंग्लादेश सरकार : नंदकिशोर

पटना 19 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने बंग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले की निंदा करते हुए कहा कि शेख हसीना सरकार को उपद्रवी तत्वों से सख्ती से निपटकर वहां रह रहे हिंदुओं की हर हाल में सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी।

श्री यादव ने मंगलवार को यहां कहा कि बंग्लादेश में हिन्दुओं पर लगातार हमले हो रहे हैं, जिससे कई की मौत हो चुकी है। रविवार की रात को उपद्रवियों ने रंगपुर के पीरगंज में 65 से ज्यादा हिंदुओं के घरों में आग लगा दी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व इस्काॅन मंदिर पर हमला किया गया और अन्य कई मंदिरों में तोड़फोड़ की गयी।

भाजपा नेता ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में रह रहे लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार है और वे अपने तरीके से त्योहार मना सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में बंग्लादेश में हिन्दुओं पर हो रहे हमले मानवाधिकार का उल्लघंन है।

श्री यादव ने कहा कि भारत में भी अनेक धर्म-संस्कृति के लोग रहते हैं। वे स्वतंत्रतापूर्वक अपने त्योहारों को मनाते हैं। सरकार सभी धर्म के लोगों को सुरक्षा प्रदान करती है। बंग्लादेश को भारत से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि असुरक्षा के कारण ही बंग्लादेश में हिन्दू एवं अन्य अल्पसंख्यकों की संख्या लगातार कम हो रही है। बंग्लादेश में वर्ष 1940 में अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी 28 फीसदी थी जो अब घटकर नौ फीसदी पर आ गयी है।

सूरज शिवा

वार्ता

image