Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:46 Hrs(IST)
image
भारत


हिन्दी के प्रख्यात कवि विष्णु खरे नहीं रहे

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) प्रख्यात कवि , पत्रकार एवं हिन्दी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का बुधवार को यहाँ एक सरकारी अस्पताल में अचानक ह्रदय गति रुकने के कारण निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।
श्री खरे को गत दिनों मस्तिष्क आघात के कारण राजधानी के जी बी पन्त अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह कोमा में चले गए थे। वह गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती थे और उनका मस्तिष्क 80 प्रतिशत आघात के कारण प्रभावित हो गया था। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो पुत्रियाँ एवं एक पुत्र हैं। उनका अंतिम संस्कार कल यहां निगम बोध घाट पर ग्यारह बजे किया जायेगा ।
सुप्रसिद्ध कवि एवं संस्कृतिकर्मी अशोक वाजपेयी , मंगलेश डबराल , विष्णु नागर , विनोद भारद्वाज आदि ने श्री खरे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और उन्हें बेवाक ,साहसी और प्रखर लेखक बताया है ।
उनके निकटस्थ मित्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि अस्पताल के डाॅक्टर श्री खरे को बचाने के लिए कई दिनों से संघर्ष कर रहे थे लेकिन आज साढ़े तीन बजे अचानक हृदय गति रुक जाने के कारण उनका निधन हो गया।
नौ फरवरी 1940 को मध्य प्रदेश में जन्में श्री खरे ने इंदौर के क्रिश्चन कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में एमए किया था और वह 1962-63 में दैनिक इंदौर में उप संपादक थे। फिर 1963 से 1975 तक अध्यापन कार्य से जुड़े रहे। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के मोती लाल नेहरु कॉलेज में अंग्रेजी के प्रोफेसर थे और इसके बाद साहित्य अकादमी में उपसचिव भी रहे।
इसके बाद वह दिल्ली में नव भारत टाइम्स के सहायक सम्पादक तथा इसी अखबार के लखनऊ और जयपुर संस्करण के संपादक भी रहे। उनकी चर्चित पुस्तकों में सब की आवाज के पर्दे में, खुद अपनी आंख से तथा आलोचना की पहली किताब शामिल है। श्री खरे ने विश्व के प्रसिद्ध कवियों और लेखकों की रचनाओं का हिन्दी में अनुवाद किया था तथा उनकी ख्याति एक प्रमुख फिल्म समीक्षक के रुप में भी थी । उन्हें ‘नाईअ ऑफ दि ह्वाईट रोज ’ सम्मान , हिन्दी अकादमी सम्मान , मध्य प्रदेश साहित्य शिखर सम्मान और रधुवीर सहाय सम्मान मिल चुका था ।

अरविन्द अरुण
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image