Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में बस किराया 25 प्रतिशत तक बढ़ाने को मंजूरी

शिमला, 11 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने देश में लगातार डीजल के दामों में वृद्धि के मद्देनजर बस किराया 25 प्रतिशत तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार देर शाम आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य की जनता पर और बोझ पड़ने जा रहा है। राज्य सरकार हालांकि किराया नहीं बढ़ाना चाहती थी लेकिन गत कई दिनों से निजी बस ऑपरेटर बस किराया 50 प्रतिशत बढ़ाने की मांग कर रहे थे ऐसे में जब बसों में 60 प्रतिशत सवारियां बिठाने की व्यवस्था की गई थी। बस ऑपरेटर बसों का खर्चा पूरा न होने की दुहाई देकर बसें नहीं चलाने पर अड़े थे। अब राज्य सरकार ने बसों में 100 फीसदी सवारियां बिठाने को मंजूरी दे दी है। इसके बावजूद निजी बस ऑपरेटरों की मांग पर राज्य सरकार ने 25 प्रतिशत बस किराया बढ़ाने को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दे दी है।
परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में किराया बढ़ाने को मंजूरी दी गई है तथा जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी होगी। राज्य में इस समय साधारण बसों का किराया मैदानी इलाकों में प्रति किमी 1.12 रुपये और पहाड़ियों में 1.75 रुपये है। इसी तरह, मैदानी इलाकों में डीलक्स बसों का किराया 1.37 रुपये प्रति किमी और पहाड़ी इलाके में 2.17 रुपये प्रति किमी है। वोल्वो और वातानुकूलित बसों के लिए, मैदानों में किराया 2.74 रुपये प्रति किमी और पहाड़ी इलाके में 3.62 रुपये है। वहीं न्यूनतम बस का किराया पांच रुपये है।

उल्लेखनीय है कि राज्य परिवहन निगम के बेड़े में इस समय 3300 बसें हैं। इनके अलावा 3100 निजी बसें सड़कों चल रही हैं। खर्चे ज्यादा होने के कारण कई निजी ऑपरेटर बसें नहीं चला रहे हैं और केवल 800 के करीब बसें ही चल रही हैं। अब किराया बढ़ने से राज्य में सभी निजी बसों के सड़कों पर उतरने की सम्भावना है।
सं.रमेश1429वार्ता
image