Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने से मौसम हुआ सुहावना

शिमला, 28 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में दक्षिणी, पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरूवार को आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हुई और कई जगह ओले गिरने से तापमान के गिरावट आई और राज्य में मौसम काफी सुहावना होने से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली।
हालांकि तेज आंधी-तूफान के कारण लोगों को परेशानी भी झेलनी पड़ी। मंडी जिले के बल्ह क्षेत्र के लेदा गांव में अंधड़ से पशु चिकित्सालय का छत उड़ने से एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और दंपति घायल हो गए। राजधानी शिमला में दोपहर के समय बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जोरदार बारिश हुई। वहीं ऊपरी शिमला के कुछ स्थानों में ओलावृष्टि होने से सेब और गुठलीदार फलों को नुकसान पहुंचा। गर्मी से झुलस रहे मैदानी इलाकों हमीरपुर, बिलासपुर, उना, मंडी और कांगड़ा जिलों में तूफान के साथ बारिश हुई। अंधड़ चलने से राज्य के अधिकांश स्थानों पर बिजली भी गुल हुई।
मौसम विभाग ने मैदानी और मध्यपर्वतीय इलाकों में अगले दो दिन भी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं अगले छह दिन मौसम के तेवर खराब रहने की सम्भावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक 29 और 30 मई तक मैदानों और मध्यवर्ती इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से तूफान चलने तथा तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान कुमारसेन में 23, शिमला में 19, कुफरी में 14, खड़ापत्थर में 13, जुन्गी में 12, करसोग में आठ तथा रामपुर और बिजाई में पांच मिलीमीटर बारिश हुई है।
राज्य में उना राज्य में सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। सुंदरनगर में तापमान 35.2, नाहन 35, बिलासपुर 34, हमीरपुर और भुंतर 33.8, कांगड़ा 33.4, सोलन 33, चंबा 27.4, शिमला 26.3, डल्हौजी 21.2, कल्पा 21 और केलंग में 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।
सं.रमेश2017वार्ता
image