Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कर्फ्यू में सुबह छह बजे से शाम आठ बजे तक छूट

शिमला, 31 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर प्रदेश में लगभग ढाई महीने से लागू कर्फ्यू में ढील का समय बढ़ाकर सुबह छह बजे से शाम आठ बजे तक करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के दृष्टिगत आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक में यह घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अंतर जिला बसें सोमवार से शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा लेकिन बसों में और बस अड्डों पर उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को सभी बस अड्डों पर भीड़ को नियंत्रित करने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध करवाना होगा। उन्होंने कहा कि बसों में 60 प्रतिशत से अधिक यात्री नहीं होने चाहिए और चालक, परिचालकों को स्वास्थ्य विभाग के सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न जिलों में लोगों की आवाजाही के लिए बिना किसी पास के अनुमति होगी, लेकिन अंतरराज्यीय आवाजाही के लिए पास की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोगों को कोरंटाईन में रहना होगा।
उन्होंने कहा कि रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत कोरंटाईन में रखा जाएगा और अन्य क्षेत्रों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थागत कोरंटाईन में रखे गए लोगों को कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आने के बाद ही घर जाने की अनुमति दी जाएगी।
श्री ठाकुर ने बताया कि प्रदेश की सीमाएं खोलने के बाद 25 अप्रैल से अब तक देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे एक लाख साठ हजार से अधिक हिमाचलवासी राज्य में वापिस पहुंच चुके हैं।
सं महेश विजय
वार्ता
image