Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में भूस्खलन, एक परिवार के 5 लोगों सहित सात की मौत

हिमाचल में भूस्खलन, एक परिवार के 5 लोगों सहित सात की मौत

शिमला 26 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में बारिश से भारी तबाही हुई है। पिछले 24 घंटे हुई बरसात के कारण हुए भूस्खलन से एक ही परिवार के पांच लोगों समेत सात लोगों की मौत हो गई है।

सिरमौर के शिलाई विधान सभा क्षेत्र में घर पर लैंड स्लाइड आने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। बडू साहेब में करंट एक मजदूर की मौत हो गई जबकि नोराधार में भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

उपमंडल शिलाई के उपतहसील रोनहाट में भारी बारिश ने कहर बरपाया है। भूस्खलन की चपेट में एक मकान आ गया है जिसमें एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि एक व्यक्ति घायल है। स्थानीय लोग व प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक देर रात को हादसा पेश आया है। जब ग्राम पंचायत रास्त के खिजवाडी गांव के पास एक परिवार घर में सोया था, और आसमान से भारी बारिश हो रही थी। अचानक घर के पिछली तरफ पहाड़ी पर भूस्खलन हुआ और चपेट में मकान आ गया, जिसमे पूरा परिवार दब गया।

आसपास के लोगों को इसकी सूचना मिली तो लोग मौके पर पहुंचे और राहत कार्य में जुड़ गए अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक परिवार के मुखिया प्रदीप को मलबे से सुरक्षित निकाल दिया गया है जबकि प्रदीप की धर्मपत्नी और उसके तीन बच्चे व एक भांजी सहित चार लोगों की दबकर मौत हो गई है। मृतकों की पहचान ममता (27) पत्नी प्रदीप सिंह, इशिता (8) पुत्री प्रदीप सिंह, अलीशा (6) पुत्री प्रदीप सिंह, ऐरंग (2) पुत्री प्रदीप सिंह और आकांशिका (7) पुत्री तुलसी राम गांव खड़ेच (हलाहां) के तौर पर हुई है। प्रदीप सिंह गंभीर रूप से घायल है।

एसडीएम शिलाई सुरेश कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि जानकारी मिली है कि ग्राम पंचायत रास्त के खिजवाड़ी गांव में भूस्खलन चपेट में एक मकान आ गया है जिसमें लगभग छह लोगों दबने की जानकारी मिली है उन्होंने बताया कि है एक व्यक्ति को सुरक्षित निकाला गया है जबकि पांच लोगों की मौत हो गई है।

एसडीएम ने बताया कि सूचना के बाद प्रशासन की टीम को मौके पर भेजा गया है और राहत कार्य में जुटे हुए हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।

इसके इलावा सिरमौर जिले में 120 सड़कें बन्द हो गई है। करीब 90 बिजली के टार्सफॉर्मर ठप पड़े हैं जबकि 85 जल परियोजनाओं को नुकसान हुआ है। बारिश के बहाव में गाडियाँ तक बह गई।

सं.संजय

वार्ता

image