Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में सभी शिक्षण संस्थान एक मई तक बंद: जयराम

हिमाचल में सभी शिक्षण संस्थान एक मई तक बंद: जयराम

शिमला, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत सभी शिक्षण संस्थान एक मई तक बंद रखने के आदेश जारी किये हैं तथा इस दौरान स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालयों के अध्यापकों का भी अवकाश रहेगा।

राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुुर ने आज यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया। सरकार ने इससे पहले केवल स्कूलों को 23 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया था।

बैठक में फील्ड स्टाॅफ के स्थानांतरणों पर पूर्ण प्रतिबंध रखने का भी फैसला लिया गया। उन्होंने हाल ही में तीन जिलों का दौरा कर कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया है। 22 अप्रैल को मंत्रिमंडल की बैठक में कुछ और महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे ताकि प्रदेश में इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने अधिकारियों को कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य के विभिन्न अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता बढ़ाने, ऑक्सीज़न और मेडिकल स्टाफ की पर्याप्त व्यवस्था करने, मंडी स्थित नेरचौक मेडिकल काॅलेज, आईजीएमसी शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, टांडा मेडिकल काॅलेज, सुंदरनगर अस्पताल सहित कई अस्पतालों में बिस्तरों और आक्सीजन आपूर्ति बढ़ाने, कोविड मरीजों की देखभाल के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती करने, होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमितों की उचित स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के भी निर्देश दिये।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान को तेजी प्रदान की गई है और अभी तक 11.46 लाख लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। जनसंख्या के अनुपात में प्रदेश टीकाकरण अभियान में देश में सातवें स्थान पर है। बैठक में

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.डी.धीमान एवं जे.सी. शर्मा, स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल और आईजीएमसी शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. जनक राज भी उपस्थित थे।

सं.रमेश2023वार्ता

image