Friday, Apr 19 2024 | Time 00:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हेमंत के पैतृक गांव नेमरा में मनरेगा की तीनों योजनाओं का शुभारंभ

रामगढ़, 31 मई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना के कारण झारखंड लौट रहे प्रवासी श्रमिकों को प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के रामगढ़ जिला स्थित उनके पैतृक गांव नेमरा में मनरेगा की तीन योजनाओं का शुभारंभ किया गया है।
जिले के हाथीजोबरा चेक डैम का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया गया है । नेमरा के लोगों को इसका लाभ देने के लिए जिला उपायुक्त संदीप सिंह ने विशेष तौर पर उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा को प्रतिनियुक्त किया है। श्री सिन्हा रविवार को खुद मुख्यमंत्री के गांव पहुंचे और मनरेगा की योजनाओं के लिए भूमि का चयन किया। इस दौरान श्री सिन्हा के साथ मनरेगा के प्रभारी परियोजना पदाधिकारी विद्यार्थी कर्मेंद्र अग्रणी भी थे। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के गांव का निरीक्षण कर वहां मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान श्री सिन्हा ने नेमरा में नीलांबर पीताम्बर जल समृद्धि योजना के तहत हाथीजोबरा चेक डैम के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू कराया। डैम के पुनर्जीवन के लिए किए जा रहे डिसिल्टेशन कार्य का भी जायजा लिया। इसके साथ ही गांव अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर वहां मौजूद नालों को नीलांबर पीताम्बर जल समृद्धि योजना के तहत जल्द से जल्द पुनर्जीवित करने का निर्देश दिया।
श्री सिन्हा ने गोला के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से यह निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि मनरेगा संबंधित किसी भी कार्य में किसी प्रकार की कोई मशीनरी का इस्तेमाल न किया जाए। मनरेगा सहित अन्य किसी भी कार्य के दौरान अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि का प्रयोग किया जाये।
सं.सतीश
वार्ता
image