Friday, Apr 26 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हेलीकाॅप्टर सेवाएं स्थानीय लोगों के लिए बनीं मुसीबत

रुद्रप्रयाग 22 मई (वार्ता) उत्तराखंड की केदारघाटी में हेली कंपनियां ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन गई हैं। मानकों के तहत हेली सेवाएं उड़ाने नहीं भर रही हैं, जिस कारण लोगों को भारी मुसीबतों से जूझना पड़ रहा है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक कुछ कंपनियां नियमों को ताक पर रखकर श्रद्धालुओं की जिंदगी से खिलवाड़ करने में लगी है। हेलीपैड पर सुरक्षा के कोई इंतजाम न होने के बाद भी धड़ल्ले से उड़ानें भरी जा रही है। शासन-प्रशासन के आलाधिकारी सबकुछ देखने के बाद भी मूकदर्शक बना हुआ है।
दरअसल, केदारघाटी में हवाई सेवाओं का संचालन शुरू हो गया है। विगत आठ दिनों से हेली सेवाएं उड़ाने भर रही हैं। फाटा, शेरसी, गुप्तकाशी और जाखधार हेलीपैड से हेवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं, लेकिन ये सेवाएं नियमों को ताक पर रखकर संचालित हो रही हैं।
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से शिकायत कर कार्यवाही करने की मांग की है। देवशाल जाखधार निवासी रोशन प्रसाद देवशाली ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा कि जाखधार हेलीपैड से हेली सेवा नियमित उड़ानें भर रही है, मगर मानकों के पालन न करते हुए हेलीकाॅप्टर की उड़ान काफी नीचे से भरी जा रही है, जो किसी भी समय बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकती है। उन्होंने कहा कि हेलीपैड के आस-पास घनी आबादी का क्षेत्र है और हेलीकाॅप्टर के पाॅयलेट गांव के समीप निर्मित भवनों के ऊपर से हेलीकाॅप्टर उड़ा रहे हैं, जिस कारण उत्पन्न ध्वनि तरंगों से पुराने भवनों को भी खतरा पैदा हो गया है।
उन्होंने कहा कि कंपनी का हेलीपैड ग्राम देवशाल के काश्तकारों की नाप भूमि पर निर्मित होने के कारण कंपनी की दैनिक गतिविधियां इसी भूमि से संचालित होती हैं। ग्राम पंचायत देवशाल की पेयजल योजना का ज्यादातर लाभ कंपनी को ही मिल रहा है, जबकि कंपनी द्वारा ग्राम सभा के बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र के पेयजल का दैनिक उपयोग किया जा रहा है और ग्रामीण जनता को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।
उन्होंने जिलाधिकारी से मामले में निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए हेली सेवा कंपनी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है। वहीं दूरी ओर मस्ता-गुप्तकाशी में हेली सेवा कंपनी श्रद्धालुओं की जान के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। आॅल वेदर सड़क कटिंग से हेलीपैड का अधिकांश भाग कटने के बाद भी हेली सेवाएं संचालित हो रही है। बिना सुरक्षा के ही हेली सेवाएं संचालित होने से श्रद्धालुओं को हर समय डर बना रहता है।
शासन-प्रशासन के आलाधिकारी इस सब को नजरअंदाज किये हुए हैं। सूत्रों से पता चला है कि मस्ता में संचालित होने वाली हेली सेवा कंपनी को जिस हेलीपैड से संचालन की अनुमति मिली है वो कंपनी उस हेलीपैड से हवाई सेवा का संचालन नहीं कर रही है, जबकि दूसरे हेलीपैड से हवाई सेवाओं का संचालन किया जा रहा है, जो सरासर यात्रियों के जीवन के साथ खिलवाड़ है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image