Friday, Mar 29 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हाॅलिस्टिक अप्रोच होगी पायलट स्डटी मे शामिल

इटावा, 28 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा स्थित सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी मे कोविड 19 से प्रभावित 83 मरीजो दुरूस्त करने के लिए अपनाये गये हाॅलिस्टिक अप्रोच फार्मूले को देश भर मे पायलट स्डटी मे शामिल किया जायेगा।
कुलपति प्रो.राजकुमार ने गुरूवार को बताया कि यूनीवसिर्टी के कोविड-19 अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज में अपनाये गये ‘‘हाॅलिस्टिक अप्रोच‘‘ के सकारात्मक परिणाम मिले हैं तथा इन्हें देश के अन्य अस्पतालों द्वारा भी सफलतापूर्वक अपनाया जा रहा है।
यूनीवसिर्टी द्वारा कोविड-19 के मरीजों के इलाज में आयुर्वेदिक दवाओं के परिणाम के लिए एक पायलट स्टडी किया जा रहा है जिसमें की राज निर्वाण बूटी (आरएनबी) जो कि 12 आयुर्वेदिक संघटकों का प्यूरिफाइड समिश्रण है, को कोविड-19 से प्रभावित माडरेट और सीवियर सिम्टम वाले मरीजों में साइन्टिफिक रिसर्च के प्रोटोकाॅलों का अनुपालन करते हुए आजमाया गया जिसके काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं। इस महत्वपूर्ण रिसर्च को देश के सामने लाया जायेगा।
उन्होने बताया कि अब तक 83 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। इन सभी मरीजों का एलोपैथिक इलाज के साथ ही सदियों से प्रचलित आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से भी किया गया। इन सभी मरीज को राज निर्वाण काढा (आरएनके) भी दिया गया। इस काढे के कोरोना मरीजों एवं हेल्थ केयर वर्कस पर सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए इसे देशभर में अपनाया गया है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
image