Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हरियाणा की बेटी राजस्थान की बहु बनकर भी नहीं लड़ सकेंगी चुनाव

झुंझुनू, 19 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में जन्मी बेटियां शादी करके राजस्थान मे बहु बनकर तो आ गईं, लेकिन उन्हें राजस्थान मे पंचायत चुनाव लड़ने का हक नहीं मिल पाया है।
वर्तमान में पंचायत चुनावों की सुगबुगाहट को देखकर प्रत्याशियों ने जरूरी कागजात बनवाने शुरू कर दिए हैं, लेकिन कुछ जगह सीटें रिजर्व होने के कारण जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। बिना जाति प्रमाण पत्र के रिजर्व सीट पर चुनाव नहीं लड़ा जा सकेगा। ऐसे में हरियाणा की उन बेटियों को जो राजस्थान में बहू बन चुकी हैं, उनको भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसी बेटियां जाति प्रमाण पत्र बनवाने को लेकर हरियाणा से राजस्थान के बीच चक्कर लगा लगा कर थक चुकी हैं, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पंचायत चुनाव लड़ने की इच्छुक बहुयें जरूरी कागजात बनवाने के लिये हरियाणा एवं राजस्थान के बीच गत एक महीने में चक्कर लगा लगाकर थक चुकी है, लेकिन जब वे राजस्थान में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करती हैं तो वह रद्द कर दिया जाता है।
भारत सरकार ने पत्र जारी कर सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को दूसरे राज्यों से आने वालों के एससी, एसटी एवं ओबीसी वर्गों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए थे, जबकि हरियाणा के अधिकारी इस पत्र का हवाला देकर प्रमाण पत्र देने से मना कर रहे हैं। ऐसे में हरियाणा से राजस्थान मे विवाह करके आई महिलाएं न्याय के लिए कहां जाएं। उन्हें भी चुनाव लड़ने का हक है। सूत्रों ने कहा कि राज्य सरकार को इस मामले में स्पष्ट निर्देश जारी करने चाहिए। एक तरफ राजस्थान सरकार महिलाओं के लिए बराबर की सीट रिजर्व कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर जाति प्रमाण पत्रों पर रोक लगाकर चुनाव लड़ने से वंचित कर रही है।
सराफ सुनील
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image