Friday, Mar 29 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा कृषि मंत्री नेे कृषि विधेयकों का स्वागत किया

चंडीगढ़, 20 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने आज राज्यसभा में पारित कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) विधेयक 2020 और कृषक (सशक्तीकरण और सुरक्षा) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार विधेयक 2020, का स्वागत करते हुए कहा कि यह विधेयक कृषि एवं किसान दोनों को ही आत्मनिर्भर बनाने में कारगर सिद्ध होंगे।
यहां जारी एक वक्तव्य में श्री दलाल ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को पूरा करने में भी ये बिल महत्वपूर्ण कड़ी साबित होंगे। उन्होंनेे कहा कि देश में कृषि क्षेत्र काफी विस्तृत है और इन विधेयकों के पास होने से अब किसान खुद या किसान उत्पादन समूहों के माध्यम से अपनी उपज देश के किसी भी राज्य की मंडियों में बेच सकेगा।
श्री दलाल ने कहा कि कुछ राजनेता किसान के नाम पर राजनीति करने के आदी हो गए हैं। बेहतर होता कि इन विधेयकों को पूरी तरह पढ़ कर बयानबाजी करते। उन्होंने कहा कि जैसा कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में अपने जवाब में कहा है कि फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पहले की तरह मंडियों में होती रहेगी। इससे स्पष्ट है कि न तो एमएसपी बंद होगी न ही मंडियां बंद होंगी।
महेश विक्रम
वार्ता
image