Friday, Mar 29 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में जल्द होंगे पंचायत व निकाय चुनाव: खट्टर

हरियाणा में जल्द होंगे पंचायत व निकाय चुनाव: खट्टर

चंडीगढ़ 17 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में जल्द ही पंचायत चुनाव होंगे तथा चुनाव आयोग ने इस सम्बंध में तैयारी शुरू कर दी है।

श्री खट्टर ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंचायत और निकाय चुनाव जल्द करवाए जाएंगे। उन्हाेंने कहा कि सरकार ने आयोग को चुनाव के सम्बंध में औपचारिकता पूरी करने के लिए कह दिया है। अब चुनाव कब कराए जाने हैं, यह फैसला हरियाणा चुनाव आयोग को ही लेना है। चुनावी प्रक्रिया से जुड़ी औपचारिकताएं, वार्ड बंदी, मतदाता सूचियां अपडेट करने आदि की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी स्तर पर चर्चा के बाद लिया जाएगा। पंचायती और निकाय चुनाव में ओबीसी रिजर्वेशन पर गणना आधारित डाटा न होने के कारण अदालत ने रोक लगा दी है। अब हरियाणा सरकार अलग से आयोग गठित कर ईकाई अनुसार ओबीसी का डाटा एकत्रित किया जाएगा।

श्री खट्टर के अनुसार किसानों की सुविधा के लिए जल्द ही फसल क्षतिपूर्ति भुगतान के लिए नया पोर्टल शुरू किया जाएगा। इसके लिए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। अब किसान भी इस पोर्टल पर अपने फसली नुकसान का ब्यौरा दर्ज कर सकेंगे। कई बार विभाग के आंकलन का मिलान नहीं हो पाता था, इसके चलते सरकार ने किसानों को भी यह सुविधा देने का फैसला लिया है।

एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष 50 प्रतिशत कम गेहूं की खरीद हुई है। निर्यात खुला होने के कारण एमएसपी से ऊपर गेहूं की बिक्री हुई है लेकिन अब केंद्र सरकार ने निर्यात पर रोक लगा दी है। इसके चलते अब 25 मई तक हरियाणा की मंडियों में गेहूं की खरीद की जाएगी। जिन किसानों के पास गेहूं का स्टॉक बचा है, वे मंडी में आकर बेच सकते हैं।

एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि जनता से जुड़कर रहना उनकी पहली प्राथमिकता है। इसी कड़ी में इन दिनों अलग-अलग जिलों में रैलियों का आयोजन किया जा रहा है।

रमेश.संजय

वार्ता

image