Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा सरकार बाजरे का एक एक दान खरीदेगी :सीएम

चंडीगढ़, 28 नवंबर (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाजरा उत्पादक किसानों को आश्वस्त किया है कि सरकार उनके बाजरे की फसल का दाना-दाना खरीदने के लिए संकल्पबद्ध है।
उन्होंने आज यहां कहा कि उपायुक्त अपने जिला के बाजरा उत्पादक किसानों द्वारा की गई बाजरा की बिजाई आदि का सर्वे करवाकर पुष्टि करने बाद ही खरीदने के पुख्ता इंतजाम करेंगे। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करने बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि हरियाणा की अनाज मंडियों मे बाजरा 2150 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है जबकि पड़ोसी राज्य राजस्थान में 1300 रुपये के भाव पर बाजरा बहुत सस्ता बिक रहा है। इसलिए वहां से बाजरा लाकर हरियाणा में किसानों का बाजरा बताकर बेचने की शिकायतें मिल रही हैं। पड़ोसी राज्य का बाजरा यहां बिकने नहीं दिया जाएगा, लेकिन प्रदेश सरकार अपने बाजरा उत्पादक किसानों का बाजरा खरीदने के लिए वचनबद्ध हैं। इस बारे में किसानों को चिंता करने की जरूरत नही हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष हरियाणा में 3 लाख टन बाजरे की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई थी। इस बार अब तक सात लाख टन बाजरे की खरीद की जा चुकी है। पहले किसान अपने घर उपयोग के लिए भी बाजरा रख लेते थे लेकिन इस बार अच्छा भाव मिलने की वजह से उन्होंने वह भी बेच दिया।
शर्मा
वार्ता
image