Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षोल्लास से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस

हर्षोल्लास से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस

नयी दिल्ली 26 जनवरी (वार्ता) देश भर में रविवार को 71 वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास से मनाया गया। राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भव्य परेड में सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और प्रगति का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। राज्यों में राज्यपालों ने गणतंत्र दिवस की परेड की सलामी ली।

राजधानी के राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया जिसमें देश की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और प्रगति का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो इस बार मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

श्री कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। सेना ने उन्हें 21 तोपों को सलामी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश की रक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीद जवानों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस बार की परेड में हाल ही में वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकाॅप्टरों के अलावा टैंक टी-90 भीष्म, बॉलवे मशीन पीकेट (बीएमपी- द्वितीय), के 9 वज्र-टी, धनुष गन सिस्टम और आकाश हथियार प्रणाली ने देश की सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया।

परेड का नेतृत्व दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री ने किया। दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) एवं मेजर जनरल आलोक कक्कड़ परेड के डिप्टी कमांडर रहे।

इनके ठीक पीछे परमवीर चक्र से सम्मानित सूबेदार मेजर एवं आनरेरी कैप्टन बाना सिंह, पीवीसी (सेवानिवृत), सूबेदार योगेन्द्र सिंह यादव, पीवीसी, 18 ग्रेनेडियर्स, सूबेदार संजय कुमार, पीवीसी, 13 जम्मू एवं कश्मीर रायफल्स, अशोक चक्र से सम्मानित मेजर जनरल सायरस ए. पीठावाला(सेवानिवृत) लेफ्टिनेंट कर्नल जसराम सिंह, एसी (सेवानिवृत), लेफ्टिनेंट कर्नल डी. सी. रामकुमार, एसी और नायब सूबेदार(आनरेरी) छेरिंग मुत्तुप एसी (सेवानिवृत) ने राष्ट्रपति को सैल्यूट किया।

परेड में पहली बार सेना के वायु रक्षा दस्ते, अतुल्य राडार, पैराशूट दस्ता, धनुष 45 कैलिबर आर्टिलरी गन, के9 वज्र टी मुख्य रहे। परेड में सेना के दस्ते की कमान कैप्टन तानिआ शेरगिल तथा सिगनल कोर ट्रांसपोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल (टीएसटी) व्हीकल की कमान 21 सिगनल ग्रुप की मेजर शीना नायर ने संभाली जिसने दर्शकों के सामने देश की नारी शक्ति का प्रदर्शन किया।

परेड में सेना वायु सुरक्षा कोर परेड दस्ते की अगुवाई कैप्टन विकास कुमार साहू ने की और परेड में सिगनल कोर ट्रांसपोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल (टीएसटी) व्हीकल की कमान 21 सिगनल ग्रुप की मेजर शीना नायर के हाथों में रही। वह मीटर एयर रायफल इवेंट में राष्ट्रीय चैम्पियन रह चुकी हैं। इन टर्मिनल का विकास गजियाबाद स्थित भारत इलैक्ट्रानिक्स लिमिटेड ने किया है। भारतीय वायु सेना की झांकी में इस बार राफेल लडाकू विमानों की प्रतिकृति को शामिल किया गया।

इस वर्ष की परेड में पैराशूट रेजिमेंट ने चार वर्ष के बाद हिस्सा लिया और इसकी कमान कमांडर निखिल कुमार मौर्या और मेजर तरूण राठी के हाथों में रही।

परेड में सेना के ग्रेनेडियर दस्ते की की अगुवाई मेजर अनिरुद्ध नायर ने की। इस दस्ते को ‘स्ट्रोम ट्रूपर” कहा जाता है जो किसी भी लडाई में दुश्मन के बीच अपने खास हथियार से तबाही मचा देते हैं।

परेड में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महिला दस्ते ने मोटरसाइकिल पर अपने करतब दिखाए और इस ‘डेयरडेविल्स’ टीम की अगुवाई निरीक्षक सीमा नाग ने की। इस दल की हैड कांस्टेबल मीना चौधरी ने बुलेट मोटर साइकिल पर खड़ी होकर ‘पिस्टल ऑन मूव पोजीशन’ दिखाकर सबका मन मोह लिया और यह संकेत भी दिया कि हम मैदान में नहीं बल्कि चलती मोटरसाइकिल पर अचूक निशाना साधने में सक्षम है।

राम आशा

जारी वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image