Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:19 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षवर्धन ने किया झज्जर एम्स का दौरा

नयी दिल्ली 05 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने रविवार को हरियाणा के झज्जर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का दौरा किया और कोरोना वायरस कोविड-19 पर काबू पाने की तैयारियों का जायजा लिया।

इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि झज्जर का एम्स 300 बिस्तरों वाले आइसोलेशन वार्डों से युक्त है और यह कोविड-19 के समर्पित अस्पताल के रूप में कार्य करेगा, जहां पर उन्नत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले मरीजों के लिए त्वरित देखभाल सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कोविड-19 रोगियों के लिए अलगाव की सुविधा वाले विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया, साथ ही डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के आवासीय क्वार्टर, विश्राम सदन का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 से प्रभावित कुछ रोगियों से फोन पर वीडियो कॉल के माध्यम से बातचीत की और उनका हालचाल पूछा। मंत्री ने उनसे यहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में प्रतिक्रिया भी मांगी ताकि उसमें आवश्यक सुधार किए जा सके।

उन्होंने डॉ. डिजिटल प्लेटफॉर्म और वीडियो/ वॉयस कॉल तकनीकों का उपयोग करके कोविड-19 के पुष्ट और संदिग्ध मामलों की 24X7 निगरानी को सुनिश्चित करने के लिए यहां के एम्स की सराहना की।

उन्होंने कहा,“पिछले कुछ दिनों में, कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए उन्होंने विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया जहां स्वास्थ्य योद्धाओं का उच्च मनोबल देखकर हार्दिक प्रसन्नता होती है।” यह बताते हुए कि महामारी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इन अस्पतालों द्वारा की गई व्यवस्थाओं से वह पूरी तरह संतुष्ट हैं। उन्होंने कोविड-19 से निपटने में सभी अग्रिम देखभाल करनेवालों, जैसे नर्सों, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की उनके लचीलेपन, कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए सराहना की।

मरीजों और उनके रिश्तेदारों द्वारा डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अपनाए जाने वाले बहिष्कार जैसे मुद्दे पर, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने ऐसी घटनाओं को संज्ञान में लिया है और अधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा,“अब हमारे डॉक्टरों और स्वास्थ्य योद्धाओं को बिना किसी डर के काम करना चाहिए क्योंकि उनके साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी इस लड़ाई को जारी रखने के लिए हमारे सम्मान, समर्थन और सहयोग के पात्र हैं।”

डॉ. हर्षवर्धन ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे लॉकडाउन का अक्षरशः पालन करें और उसे कोविड-19 के प्रसार में कमी लाने के लिए एक प्रभावी हस्तक्षेप के रूप में देखें। उन्होंने कहा,“पूरी दुनिया में लोग दिन-रात काम पर लगे हुए हैं जिससे कि इस खूंखार वायरस के खिलाफ एक वैक्सीन तैयार किया जा सके और जब तक यह तैयार नहीं हो जाता है, हमें लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के संयोजन को कोविड-19 के खिलाफ एक प्रभावी सोशल टीका मान लेना चाहिए।”

पीपीई, एन95 और वेंटिलेटर की उपलब्धता पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा,“इसकी पर्याप्त मात्रा के लिए हम पहले ही आदेश दे चुके हैं जिससे कि भविष्य में इस देश में जरूरत पड़ने पर इनकी बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।”

आजाद.संजय

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image