Monday, Apr 29 2024 | Time 14:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पहली बार “इकरान 2024” में हुआ ‘3डी एक्सोस्कोप’ तकनीक का प्रदर्शन

पहली बार “इकरान 2024” में हुआ ‘3डी एक्सोस्कोप’ तकनीक का प्रदर्शन

जयपुर, 29 फरवरी (वार्ता) इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन रिसेंट एडवांसेज इन न्यूरो ट्रोमेटोलॉजी (इकरान-2024 ) के तहत गुरुवार को यहां एसएमएस मेडिकल कॉलेज में ‘हेड ट्रॉमा सर्जरी के लिए माइक्रोसर्जिकल एनाटॉमी’ पर एक प्री कॉन्फ्रेंस कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला में 3डी एक्सोस्कोप का उपयोग किया गया जो दुनिया में किसी भी न्यूरोट्रॉमा सम्मेलन में पहली बार किया गया था। 3डी एक्सोस्कोप माइक्रोसर्जिकल ऑपरेटिंग न्यूरोसर्जन के लिए बेहद उपयोगी उपकरण के रूप में उभर रहा है, जिसमें बहुत आसान संचालन और बेहतर ऑपरेटिव दृष्टि है। इसके माध्यम से न्यूरो सर्जन, न्यूरो सर्जरी के दौरान सर्जरी के हिस्से को 3डी चश्मे और 3डी मॉनिटर के साथ बड़े आकार में देख सकता है जिससे बेहद जटिल सर्जरी सुगम हो जाती है।

इस दौरान डॉ इयपे चेरियन ने प्रासंगिक शरीर रचना के साथ एक्सोस्कोप के व्यावहारिक अनुभव साझा किये। एनाटॉमी और फिजियोलॉजी को डॉ. जेकेबीसी पार्थिबन (चेन्नई) द्वारा समझाया गया और डॉ. डैनियल रॉय (मंगोलिया) ने हेड ट्रॉमा में माइक्रोसर्जरी के अपने अनुभव साझा किये। मारियो गनाऊ (यूके) और डॉ. अफसल शराफुद्दीन (जर्मनी) ने हेड ट्रॉमा प्रदर्शन और विच्छेदन में माइक्रोसर्जरी के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभव बताए। इसके बाद हुई पैनल चर्चा रेजिडेंट्स और युवा न्यूरोसर्जनों के लिए बहुत उपयोगी रही।

दूसरी कार्यशाला में कोलंबिया के डॉ. एंड्रियास एम. रुबियानो ने पाठ्यक्रम निदेशक के रूप में न्यूरोट्रॉमा में अस्पताल पूर्व देखभाल से जुड़े नवाचारों पर बात की। संगोष्ठी को विशेष रूप से आपातकालीन चिकित्सा प्रणाली के सभी सदस्यों, प्रीहॉस्पिटल और अस्पताल के कर्मचारियों दोनों के लिए विकसित किया गया था। आपात स्थिति में प्रीहॉस्पिटल न्यूरोट्रॉमा देखभाल के महत्वपूर्ण चरणों में शामिल है। संगोष्ठी में सीमित संसाधनों वाले क्षेत्रों में न्यूरोट्रॉमा के रोगियों की व्यापक देखभाल के लिए मौलिक अवधारणाएं, सिफारिशें, कौशल और क्षमताओं पर विचार हुआ।

सर्वोत्तम उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्यों से विकसित न्यूरोट्रॉमा के प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश और प्रोटोकॉल, प्रीहॉस्पिटल टीबीआई परिणामों पर ईएमएस प्रभाव वी डी सिन्हा और दिशानिर्देशों एवं प्रोटोकॉल में नए रुझानों की समीक्षा रुबियानो एएम (कोलंबिया) ने की। शुक्रवार सुबह से तीन दिन की कॉन्फ्रेंस शुरू होगी।

जोरा

वार्ता

image