Friday, Apr 26 2024 | Time 11:05 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


फिल्म जगत की ‘ब्यूटी क्वीन’ थी नसीम बानो

फिल्म जगत की ‘ब्यूटी क्वीन’ थी नसीम बानो

 मुंबई, 17 जून (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली ना जाने कितनी अभिनेत्रियां हुयीं लेकिन चालीस के दशक में एक ऐसी अभिनेत्री भी हुयी जिसे ‘ब्यूटी क्वीन’ कहा जाता था और आज के सिने प्रेमी उसे नहीं जानते वह थीं नसीम बानो। 04 जुलाई 1916 को जन्मीं नसीम बानो की परवरिश शाही ढंग से हुयी थी और वह स्कूल पढ़ने के लिये पालकी से जाती थीं। नसीम बानो की सुंदरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसे किसी की नजर ना लगे इसलिये उसे पर्दे में रखा जाता था। फिल्म जगत में नसीब बानो का प्रवेश संयोगवश हुआ। एक बार नसीम बानो अपनी स्कूल की छुट्टियों के दौरान अपनी मां के साथ फिल्म ‘सिल्वर किंग’ की शूटिंग देखने गयी। फिल्म की शूटिंग को देखकर नसीम बानो मंत्रमुग्ध हो गयी और उन्होंने निश्चय किया कि वह अभिनय को ही अपना करियर बनायेंगी। इधर स्टूडियों में नसीम बानो की सुंदरता को देख कई फिल्मकारों ने नसीम बानो के सामने फिल्म अभिनेत्री बनने का प्रस्ताव रखा लेकिन उनकी मां ने यह कहकर सारे प्रस्ताव ठुकरा दिये कि नसीम अभी बच्ची है साथ ही नसीम की मां नसीम को अभिनेत्री नहीं डॉक्टर बनाना चाहती थीं।


                             इसी दौरान फिल्म निर्माता सोहराब मोदी ने अपनी फिल्म ‘हेमलेट’ के लिये बतौर अभिनेत्री नसीम बानो को काम देने का प्रस्ताव रखा लेकिन इस बार भी नसीम बानो की मां ने इंकार कर दिया लेकिन इस बार नसीम बानो अपनी जिद पर अड़ गयीं कि उसे अभिनेत्री बनना ही है इतना ही नहीं नसीम ने अपनी बात मनवाने के लिये भूख हड़ताल भी कर दी । बाद में नसीम की मां को नसीम बानो की जिद के आगे झुकना पड़ा और उन्होंने नसीम को इस शर्त पर काम करने की इजाजत दे दी कि वह केवल स्कूल की छुट्टियों के दिन फिल्मों में अभिनय करेंगी। वर्ष 1935 में जब फिल्म ‘हैमलेट’ प्रदर्शित हुयी तो वह सुपरहिट हुयी लेकिन दर्शकों को फिल्म से अधिक पसंद आयी नसीम बानो की अदाकारी और सुंदरता। फिल्म ‘हैमलेट’ की कामयाबी के बाद नसीम बानो की ख्याति पूरे देश में फैल गयी। सभी फिल्मकार नसीम को अपनी फिल्म में काम करने की गुजारिश करने लगे। इन सब बातो को देखते हुये नसीम बानो ने स्कूल छोड़ दिया और खुद को सदा के लिये फिल्म इंडस्ट्री को समर्पित कर दिया । फिल्म ‘हैमलेट’ के बाद नसीम बानो की जो दूसरी फिल्म प्रदर्शित हुयी वह थी ‘खां बहादुर’ फिल्म के प्रचार के दौरान नसीम बानो को ‘ब्यूटी क्वीन’ के रूप में प्रचारित किया गया। फिल्म ‘ब्यूटी क्वीन’ भी सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद नसीम बानो की एक के बाद ‘डायवोर्स’,‘मीठा जहर’, और ‘वासंती’ जैसी कामयाब फिल्में प्रदर्शित हुयी।

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:12 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है ,गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
image