Monday, Apr 29 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
भारत


‘शून्य भोजन वाले बच्चे’ रिपोर्ट दुर्भावनापूर्ण

‘शून्य भोजन वाले बच्चे’ रिपोर्ट दुर्भावनापूर्ण

नयी दिल्ली 12 मार्च (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ‘भारत में तथाकथित शून्य भोजन वाले बच्चे’ रिपोर्ट को दुर्भावनापूर्ण प्रयास बताया है और कहा है कि यह राजनीति से प्रेरित है।

मंत्रालय ने मंगलवार को यहां जारी एक यहां जारी एक बयान में कहा है कि यह रिपोर्ट दुर्भावनापूर्ण है और इसे अनावश्यक रूप से सनसनीखेज बनाने का प्रयास किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि यह लेख इच्छुक लॉबी द्वारा एक जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण प्रयास है और राजनीतिक से प्रेरित है।

लेख का खंडन करते हुए मंत्रालय ने कहा है कि यह आश्चर्यजनक है कि भारत में बच्चों की पोषण स्थिति पर इतने व्यापक और गलत सामान्यीकरण तक पहुंचने के लिए कोई प्राथमिक शोध नहीं किया गया है।

‘शून्य भोजन वाले बच्चों’ की कोई वैज्ञानिक परिभाषा नहीं है। शोध के लिए अपनाई गई पद्धति अपारदर्शी है। भारत में किसी भी राज्य सरकार या किसी निजी संगठन ने कभी भी भूख से मर रहे बच्चों के बारे में रिपोर्ट नहीं की है।

यह लेख छह महीने से अधिक उम्र के शिशुओं के लिए स्तन के दूध के महत्व को स्वीकार नहीं करता है और इसके बजाय केवल ऐसे शिशुओं को पशु का दूध, फार्मूला, ठोस या अर्ध-ठोस आदि खिलाने पर ध्यान देता है। यह आश्चर्यजनक है कि लेख छह से तेईस महीने के शिशुओं के लिए भोजन की परिभाषा से स्तन के दूध को बाहर रखा गया है।

पिछले दिनों एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक वेबसाइट के लेख भारत में भूख से बच्चों के करने का दावा किया गया।

सरकार का पूरक पोषण कार्यक्रम छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रति दिन 500 किलो कैलोरी भोजन प्रदान करता है, जिसमें केवल कैलोरी पर नहीं बल्कि संतुलित आहार पर ध्यान दिया जाता है। पूरक पोषण में सूक्ष्म पोषक तत्व, फोर्टिफाइड चावल और बाजरा शामिल हैं। यह कार्यक्रम सार्वभौमिक रूप से उपलब्ध है और किसी भी स्तनपान कराने वाली मां और छह वर्ष तक के बच्चों के लिए खुला है।

सत्या.संजय

वार्ता

बच्चे.रिपोर्ट.खंडन

More News
मोदी के नेतृत्व में आरक्षण खत्म करना चाहती है भाजपा : राहुल

मोदी के नेतृत्व में आरक्षण खत्म करना चाहती है भाजपा : राहुल

28 Apr 2024 | 11:55 PM

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को खत्म करना चाहती है और उसके इस मिशन को अंजाम देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

see more..
कांग्रेस ने ओडिशा में लोकसभा की दो,विधानसभा के आठ प्रत्याशी  किये घोषित

कांग्रेस ने ओडिशा में लोकसभा की दो,विधानसभा के आठ प्रत्याशी किये घोषित

28 Apr 2024 | 11:02 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आज ओडिशा से लोकसभा के दो तथा आठ विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषित किये। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं।

see more..
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया

28 Apr 2024 | 9:27 PM

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने रविवार को सिख सेनापति बाबा बघेल सिंह, बाबा जस्सा सिंह रामगढ़िया और बाबा जस्सा सिंह अहलूवालिया की दिल्ली पर वर्ष 1783 में हुई जीत के उपलक्ष्य में लाल किला पर ‘दिल्ली फतह दिवस’ मनाया।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 9:27 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय विद्यार्थियों से ऑनलाइन चर्चा की

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय विद्यार्थियों से ऑनलाइन चर्चा की

28 Apr 2024 | 6:20 PM

नई दिल्ली / वाशिंगटन 28 अप्रैल(वार्ता) अमेरिका में भारत के दूतावास ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे भारतीय छात्र-छात्राओं के साथ परीक्षा सत्र से पहले एक संवाद का आयोजन किया और उन्हें इस समय अपनी अपनी परीक्षाओं की तैयारी पर ध्यान केंद्रित रखने की सलाह दी।

see more..
image