Friday, Apr 26 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


‘ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के सभी विकल्पों पर चर्चा जारी’

‘ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के सभी विकल्पों पर चर्चा जारी’

वाशिंगटन 12 जून (स्पूतनिक) अमेरिकी कांग्रेस की डेमोक्रेटिक समिति के अध्यक्ष जेरी नाडलर ने कहा है कि न्याय के रास्ते में व्यवधान को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है।

श्री नाडलर ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में श्री ट्रम्प के खिलाफ संभावित महाभियोग की प्रक्रिया में उनके समर्थन के बारे में पूछे जाने पर कहा, “ मैं सार्वजनिक रूप से यही कह सकता हूं कि राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा का इरादा विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर का बयान दर्ज करने का है और जरुरत पड़ी तो उन्हें समन भी किया जायेगा।

प्रतिनिधि सभा ने ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कदम उठाने के लिए समितियों को अधिकार देने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया था। सवाल-जवाब के लिए संसद में उपस्थित होने के कांग्रेस के समन को अधिकारियों द्वारा नहीं मानने को लेकर यह प्रस्ताव लाया गया था। इसके बाद श्री नाडलर भी डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य नेता के साथ आ गये।

श्री मुलर कह चुके हैं कि राष्ट्रपति चुनाव में श्री ट्रम्प के रूस के साथ कथित संबंधों को लेकर उनकी जांच रिपोर्ट पर आगे किसी भी प्रकार की चर्चा अनुचित होगी।

श्री मुलर ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि श्री ट्रम्प का प्रचार अभियान का रूस से कोई संबंध नहीं था। लेकिन उन्होंने श्री ट्रम्प के कार्यों के 10 ऐसे उदाहरण गिनाये थे जिनसे न्याय के रास्ते में रुकावट आ सकती थी। इसके बाद अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विल्लियम बार ने कहा कि श्री मुलर की रिपोर्ट में इंकित अदाहरण न्याय के रास्ते में रुकावट डालने की श्रेणी में नहीं आते हैं।

उल्लेखनीय है कि रूस ने बार-बार इस बात से इंकार किया है कि वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उसका किसी तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप था। उसने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव हारने वालीं पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने चुनाव में करारी हार के कारण रूस पर यह आरोप लगया था।

आशा, रवि

स्पूतनिक

More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image