Sunday, May 5 2024 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


‘हिंदुस्तान जिंक दुनिया की तीसरी बड़ी चांदी का उत्पादक’

‘हिंदुस्तान जिंक दुनिया की तीसरी बड़ी चांदी का उत्पादक’

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) खनन और खनिज प्रसंस्करण क्षेत्र के विशाल औद्योगिक घराने वेदांता समूह की जस्ता-सीसा-चांदी का उत्पादन करने वाली कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड को चांदी का उत्पादन करने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी और इसकी सिंदेसर खुर्द खदान को चांदी की सबसे बड़ी खान घोषित किया गया है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

वेदांता ने गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “चांदी बाजार का अध्ययन करने वाले अमेरिका के 'द सिल्वर इंस्टीट्यूट', द्वारा आयोजित वर्ल्ड सिल्वर सर्वे 2024 में हिंदुस्तान जिंक विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक घोषित की गयी है।”

इस सर्वे के आधार हिंदुस्तान जिंक की राजस्थान स्थित सिंदेसर खुर्द खदान को अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चांदी खदान इकाई घोषित की गई है, जो पिछले साल के चौथे स्थान से ऊपर थी।

हिंदुस्तान जिंक की अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा, “चांदी हरित ऊर्जा की और बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और हमारा 746 टन चांदी उत्पादन का नया का रिकार्ड आत्मनिर्भर भारत के मार्ग को आसान बनाता है।”

कंपनी का कहना है कि हिंदुस्तान जिंक (जस्ता) उत्पादन में साल-दर-साल पांच प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। इसका श्रेय अयस्क उत्पादन में वृद्धि और इसके उन्नत ग्रेड को जाता है, जिससे वैश्विक चांदी बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हुई है।

लंदन के सर्राफा बाजार संघ (एलबीएमए) ने कंपनी इसकी पंतनगर चांदी शोधन इकाई को उच्चतम शुद्धता (99.99 प्रतिशत) का माल प्रस्तुत करने वाली इकाई की मान्यता दी है इसे 'लंदन गुड डिलीवरी' सूची में रखा गया है।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

04 May 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में घटबढ़ के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image