Saturday, Apr 27 2024 | Time 11:33 Hrs(IST)
image
राज्य


‘कश्मीरियों का दिल जीतने में सफल रहा’: मोदी

‘कश्मीरियों का दिल जीतने में सफल रहा’: मोदी

श्रीनगर 07 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर की खूबसूरती की तारीफ करते हुए गुरुवार को कहा कि उनका मिशन कश्मीरियों का दिल जीतना था और उन्हें इन प्रयासों में सफलता मिली है।

प्रधानमंत्री मोदी अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज कश्मीर के एक दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे। बख्शी स्टेडियम में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वह जब भी कश्मीर आते हैं, उनकी प्राथमिकता यहां के लोगों का दिल और दिमाग जीतना रहती है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज, आपको बड़ी संख्या में देखने के बाद, मैं कह सकता हूं कि मैं कश्मीरी लोगों का दिल जीतने में सफल रहा हूं, लेकिन मैं यहीं नहीं रुकूंगा मेरे प्रयास और अधिक लोगों के दिल जीतने के लिए जारी रहेंगे।”

उन्होंने कहा कि ‘पृथ्वी के स्वर्ग कश्मीर’पर कदम रखने के बाद जाे अहसास हुआ है उसको समझाना आसान नहीं है। उन्होंने कहा , “धरती के स्वर्ग पर उतरने की भावना को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। खूबसूरत पहाड़ और उसकी आभा दिल को छू लेती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब जिस तरह का जम्मू-कश्मीर सामने आया है, वह पूरे देश में हर किसी नागरिक का सपना था। उन्होंने कहा, “सिर्फ आप ही नहीं बल्कि सभी 285 ब्लॉकों में एक लाख लोग मेरा भाषण सुन और देख रहे हैं।”

श्री मोदी ने कहा कि आज डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा हुआ है और उनका बलिदान साकार हुआ है। उन्होंने कहा, “आज, मैं देख सकता हूँ कि मैं सभी चुनौतियों पर विजय पा सकता हूँ। आज, भारत के 140 करोड़ नागरिक विकसित जम्मू-कश्मीर को देखकर राहत की सांस ले रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “कश्मीर के लोगों ने उन्हें जो प्यार दिया है, उसे लौटाने में वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। यह मोदी की गारंटी है।” उन्होंने इसे कश्मीरी में दोहराया, “मोदी सैंज गारंटी (मोदी की गारंटी)।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह हाल ही में जम्मू में थे जहां उन्होंने 3200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आज वह 6400 करोड़ रुपये की कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए श्रीनगर में हैं। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर भारत का मुकुट है और विकास की नई ऊंचाइयों को छूने की इसकी यात्रा को कोई नहीं रोक सकता। एक समय था जब विकासात्मक योजनाएं देश के बाकी हिस्सों में लागू की जाती थीं, लेकिन कश्मीर में लागू नहीं होती थी। समय ने करवट बदली है, आज मैंने इसी स्थान से पूरे देश के लिए योजनाओं का उद्घाटन किया है।”

श्री मोदी ने कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 से हमेशा इन पार्टियों को फायदा हुआ, आम लोगों को नहीं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद लोगों के सपने पूरे हो रहे हैं और नए अवसर उनके दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। कुछ राजनीतिक दलों ने अनुच्छेद 370 का इस्तेमाल अपने राजनीतिक फायदे के लिए किया, लेकिन वह अब खत्म हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा निरस्त किए जाने के बाद पहली बार पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, वाल्मिकियों और वंचित लोगों को मतदान का अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा, “ये सभी लोग पिछले 70 साल से अपने अधिकारों से वंचित थे और मतदान करने के अधिकार का इंतजार कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों पर जे एंड के बैंक को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बैंक डूबने वाला था और लोगों को अपने जमा किए गए करोड़ों रुपए खोने का खतरा बना हुआ था। उन्होंने कहा, “हमने इस बैंक को जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के चंगुल से सुरक्षित बाहर निकाला। आज बैंक 1700 करोड़ रुपये का मुनाफा कमा रहा है। इस बैंक के शेयर की कीमत भी 140 रुपये हो गयी है। बैंक अब 2.25 लाख करोड़ रुपये कारोबार कर रहा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विवाह आयोजनों के लिए सबसे अधिक अनुकूल स्थल के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “मैं खुद इसके लिए अभियान चला रहा हूं और एक संदेश गया है कि जम्मू-कश्मीर में शादियां आयोजित करें और कुछ दिनों के लिए यहां रुकें ताकि स्थानीय लोगों को भी इसका फायदा हो सके।”

श्री मोदी ने कहा कि जी-20 के कार्यक्रम के आयोजन के बाद जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की भारी आमद हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष केंद्र शासित प्रदेश में दो करोड़ से अधिक पर्यटक आए थे। उन्होंने कहा, “विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। पिछले साल अमरनाथ यात्रा में भी रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों का आगमन हुआ था और जम्मू में वैष्णो देवी तीर्थस्थल पर श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि देखी गयी है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग उनसे कहते हैं कि मोदी का कोई परिवार नहीं है, लेकिन वे नहीं जानते कि पूरा देश ‘मोदी का परिवार’ है। उन्होंने कहा, “आज जम्मू-कश्मीर के लोग मेरे विरोधियों को यह कहकर करारा जवाब दे रहे हैं कि वे मोदी का परिवार हैं।” श्री मोदी ने कहा कि जैसे-जैसे रमजान का महीना नजदीक आ रहा है, जम्मू-कश्मीर शांति और समृद्धि के साथ आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा, “अगले पांच वर्षों में जम्मू-कश्मीर में विकास की नयी बयार देखी जाएगी। जम्मू-कश्मीर की सफलता, शांति और समृद्धि को कोई नहीं रोक सकता।”

उप्रेती संजीव

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

27 Apr 2024 | 10:17 AM

भोपाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के तमाम प्रयासों के बावजूद मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में 58़ 35 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से लगभग आठ प्रतिशत कम है। उस समय औसतन 67 प्रतिशत मतदान हुआ था।

see more..
मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

27 Apr 2024 | 10:13 AM

मुरैना, 27 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमेश चन्द्र गर्ग के समर्थन में यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगीं।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
image