Saturday, May 4 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव

जयपुर, 30 मार्च (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्रों के वापस लेने की शनिवार को आखिरी तारीख के बाद अब 114 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शनिवार को सात उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए और इसके साथ ही प्रथम चरण में मतदान वाले क्षेत्रों में 10 प्रत्याशियों ने चुनाव से अपने नाम वापस ले लिए और नामांकन वापसी की समय-सीमा ख़त्म हो जाने के बाद अब इन क्षेत्रों में 114 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं।

श्री गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में होने वाले चुनाव में सर्वाधिक 15 उम्मीदवार जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि सबसे कम चार प्रत्याशी करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं। इनके अलावा सीकर में 14, जयपुर शहर एवं चुरु में 13-13, गंगानगर, बीकानेर, अलवर एवं नागौर में नौ-नौ, झुंझुनूं में आठ, भरतपुर में छह एवं दौसा में पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उन्होंने बताया कि शनिवार को सीकर और दौसा लोकसभा क्षेत्रों से 2-2 तथा जयपुर, अलवर और नागौर क्षेत्रों से 1-1 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र वापस लिए। उन्होंने बताया कि सीकर से दो निर्दलीय प्रत्याशियों सतीश इंशा और शंकर लाल शर्मा, दौसा से कैलाश चन्द मीना और नरेश कुमार मीना, जयपुर से रामअवतार सांवरिया, अलवर से महेंद्र कुमार तथा नागौर से भंवर सिंह ने नामांकन वापस लिया है। प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा और मतगणना चार जून को होगी।

जोरा

वार्ता

More News
कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

04 May 2024 | 9:32 AM

कोटा, 04 मई (वार्ता) रेलवे के कोटा मंडल में जनरल कोच से यात्रा के लिए यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा है जिसके कारण अप्रैल में 29 हजार से भी अधिक अनारक्षित टिकट बुक किये गए।

see more..
image