Wednesday, May 8 2024 | Time 23:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समस्तीपुर के 25 गांव बाढ़ से प्रभावित, फसलों को भारी क्षति

समस्तीपुर के 25 गांव बाढ़ से प्रभावित, फसलों को भारी क्षति

समस्तीपुर, 27 जुलाई (वार्ता) नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही वर्षा के कारण बिहार के समस्तीपुर जिले के चार प्रखंडों के करीब 25 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हो गयी है।

वर्षा के कारण जिले में कोसी, कमला, करेह, बागमती और बूढ़ी गंडक नदियों के जलस्तर मे वृद्धि हो गयी है जिससे बिथान, हसनपुर, सिंधिया एवं कल्याणपुर प्रखंडों के करीब 25 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है। इन गांवों की करीब 50 हजार की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो गई और सैकड़ों एकड़ मे लगी फसलें डूब जाने से बर्बाद हो गई है।

बाढ़ के पानी के कारण ये गांव टापू मे तब्दील हो गये हैं और इनका प्रखंड एवं जिला मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया है।

इधर, बूढ़ी गंडक नदी के उफान के कारण समस्तीपुर प्रखंड के 200 से अधिक घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ग्रामीण बांधों के अलावा ऊंचे स्थानों पर शरण लिये हुए हैं । बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन की ओर से राहत एवं बचाव कार्य तेज कर दिये गये हैं।

इस बीच, जनतादल यूनाइटेड (जदयू) के सांसद और बिहार के पूर्व मंत्री रामनाथ ठाकुर ने आज बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने के बाद समस्तीपुर मे पत्रकारों को बताया कि जिले के छह प्रखंड बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है। श्री ठाकुर ने जिला प्रशासन से बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों मे फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत सामग्री का वितरण और तेज करने की मांग की है।

सं उमेश सूरज

वार्ता

image