Friday, May 3 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बरेली सेन्ट्रल जेल के 32 बंदियों ने की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास

बरेली सेन्ट्रल जेल के 32 बंदियों ने की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास

बरेली, 21 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित केन्द्रीय कारागार में बंद 32 कैदियों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास की है।

बरेली सेन्ट्रल जेल में 34 बंदियों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। हाईस्कूल में लखीमपुर के रविंद्र ने 89.83 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में बदायूं के ओमवीर ने 65.8 प्रतिशत अंक हासिल किए। ये दोनों बंदी हत्यारोपी हैं और काफी समय से सेंट्रल जेल में बंद हैं।

वरिष्ठ जेल अधीक्षक अविनाश गौतम ने बताया कि बरेली सेन्ट्रल जेल में हाई स्कुल की परीक्षा देने जिला कारागार शाहजहांपुर से चार बंदी आये थे , जिनमे चारों बंदियों ने प्रथम श्रेणीं में परीक्षा पास की। इसी प्रकार जिला कारागार पीलीभीत से दो बंदी परीक्षा देने आये दोनों प्रथम श्रेणीं में पास हुए , जिला कारागार रामपुर से पांच बंदी आये और पांचों प्रथम श्रेणीं में पास हुए। जिला कारागार मुरादाबाद से एक बंदी आया और वह प्रथम श्रेणीं में उत्तीर्ण हुआ। जिला कारागार बिजनौर से एक बंदी आया और वह प्रथम श्रेणीं में पास हुआ।

इंटरमीडिएट परीक्षा देने जिला कारागार शाहजहांपुर से तीन बंदी आये थे। तीनों प्रथम श्रेणीं में पास हुए हैं। जिला कारागार रामपुर से दो बंदी आये और दोनों ने प्रथम श्रेणीं में परीक्षा पास की । जिला कारागार मुरादाबाद से एक बंदी आया और वह द्वितीय श्रेणीं में उत्तीर्ण हुआ। जिला कारागार बिजनौर से दो बंदी आये और वह दोनों प्रथम श्रेणीं में पास हुए।

बरेली केन्द्रीय कारागार के नौ बंदी हाईस्कूल परीक्षा में बैठे और सभी प्रथम श्रेणी में पास हुए। इसी प्रकार चार बंदियों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी जिनमे तीन प्रथम श्रेणी, एक द्वितीय श्रेणीं में उत्तीर्ण हुआ।

वरिष्ठ जेल अधीक्षक श्री गौतम ने बताया कि सभी बंदियों के लिए परीक्षा संबधी सभी संसाधन जेल में ही उपलब्ध कराए गए थे। यूपी बोर्ड परीक्षा हेतु केन्द्रीय कारागार बरेली में अन्य परीक्षा केंद्रों की तरह पूरे मानदंडों के अनुसार परीक्षा करायी गयी। बंदियों के लिये शिक्षा व्यवस्था व शिक्षण सामग्री केन्द्रीय कारागार बरेली द्वारा उपलब्ध करायी गयी।

शिक्षा व्यवस्था शिक्षिका श्रीमती रीता मलिक की देखरेख में की गयी, जिसमें डिप्टी जेलर रविन्द्र व जेलर विजय कुमार राय का पूर्ण सहयोग रहा। कारागार डीआईजी कुन्तल किशोर व वरिष्ठ अधीक्षक अविनाश गौतम द्वारा सभी सफल बंदियो को बधाई दी गयी। सभी कैदियों में हर्ष का माहौल है। इसको देखते हुये अन्य कैदियों में बहुत उत्साह है कि अगले सत्र जो बंदी परीक्षा के लिये आवेदन करेगे।उनकी पूरी मदद होगी। केन्द्रीय कारागार बरेली में निरूद्ध बंदी रविन्द्र कुमार ने हाई स्कूल में सर्वाधिक अंक 90 प्रतिशत प्राप्त कर केन्द्रीय कारागार बरेली का नाम रौशन किया। डीआईजी जेल कुन्तल किशोर ने परीक्षा में सफल बंदियों को बधाई दी है।

सं सोनिया

वार्ता

image