Thursday, May 2 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पौने चार लाख कार्मिक पोस्टल बैलट से करेंगे मतदान

पौने चार लाख कार्मिक पोस्टल बैलट से करेंगे मतदान

जयपुर, 06 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 की ड्यूटी में लगे लगभग 3.76 लाख प्रशासनिक-पुलिस एवं अन्य राजकीय अधिकारियों-कार्मिकों पोस्टल बैलट से मतदान किया जाएगा।

श्री गुप्ता ने आज बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता के लिए फेसिलिटेशन सेंटर्स पर पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान प्रारंभ हो गया है। प्रदेश में प्रथम चरण के सभी लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए डाक मतपत्र जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस सुविधा के लिए जिलों में फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों पर प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल तक मतदान किया जा सकेगा। दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों के लिए फेसिलेटशन सेंटर पर मतदान की सुविधा 25 अप्रैल तक विभिन्न दिवसों पर उपलब्ध रहेगी।

श्री गुप्ता के अनुसार, पहले चरण के मतदान के लिए कार्मिकों के पोस्टल बैलट विभिन्न जिलों में भेजने के लिए शुक्रवार को जयपुर में एक ..क्लीयरिंग हाउस.. शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 33 निर्वाचन जिलों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस चरण के लिए लगभग 85,000 पोस्टल बैलट जारी हुए हैं। दूसरे चरण के लिए ..क्लीयरिंग हाउस.. सत्र का आयोजन 13 अप्रैल को होगा, जिसमें लगभग 60,000 पोस्टल बैलट का आदान-प्रदान किया जाएगा।

रामसिंह, संतोष

वार्ता

image