Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिक रहेंगे मौजूद: ट्रम्प

सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिक रहेंगे मौजूद: ट्रम्प

वाशिंगटन 21 मार्च (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में 400 अमेरिकी सैनिकों के मौजूद रहने की पुष्टि की है।

श्री ट्रम्प ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, “सीरिया में हम 200 सैनिक छोड़ रहे हैं। इसके अलावा सीरिया में एक निश्चित समय के लिए इजरायल की सीमा से नजदीक एक अन्य स्थान पर अमेरिका के 200 सैनिक मौजूद रहेंगे।”

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 200 अमेरिकी सैनिक सीरिया के पूर्वोत्तर हिस्से में तैनात होंगे और 200 सैनिक अट-तन्फ में अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर रहेंगे।

श्री ट्रम्प ने गत वर्ष दिसंबर में सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की थी। श्री ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है।

इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने फरवरी में एक वक्तव्य जारी कर सीरिया में एक निश्चित समय के लिए लगभग 200 अमेरिकी शांति सैनिकों के एक समूह के मौजूद रहने की पुष्टि की थी।”

गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने सितंबर 2014 से सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सैन्य अभियान चला रखा है। गठबंधन सेना की कार्रवाईयों को न ही सीरियाई सरकार ने मान्यता दी है और न ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने।

रवि

स्पूतनिक

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image