Monday, Nov 19 2018 | Time 00:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सबरीमला मेें मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन: केरल मानवाधिकार आयोग
  • कांग्रेस ने राजस्थान के लिए सभी उम्मीदवार किये घोषित
मनोरंजन Share

49 वर्ष के हुये रवि किशन

49 वर्ष के हुये रवि किशन

रवि किशन के जन्मदिन के अवसर पर

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार रवि किशन मंगलवार को 49 वर्ष के हो गये।

17 जुलाई 1969 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत तहलीस के छोटे से गांव वराई विसुई में पंडित श्याम नारायण शुक्ला और श्रीमती जड़ावती देवी के घर जन्में रविन्द्र नाथ शुक्ला उर्फ रवि किशन को बचपन के दिनों से अभिनय का शौक था। उन्हें अभिनय का शौक कब हुआ उन्हें खुद याद नहीं है लेकिन रेडियो में गाने की आवाज इनके पैर को थिरकने पर मजबूर कर देती थी। कहीं भी शादी हो यदि बैंड की आवाज उनके कानों में गई तो वह खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते थे। यही वजह है जब नवरात्र की शुरुआत हुई तो उन्होंने पहली बार अभिनय की ओर कदम रखा।

रवि किशन ने गांव के रामलीला में माता सीता की भूमिका से अभिनय की शुरुआत की। उनके पिताजी पंडित श्यामनारायण शुक्ला को यह कतई पसंद नहीं था कि उनके बेटे को लोग नचनिया गवैया कहे इसीलिए उन्हें मार भी खानी पड़ी लेकिन रविन्द्र के सपनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा । माँ ने रविन्द्र के सपनों को पूरा करने का फैसला किया और कुछ पैसे दिए और इस तरह अपने सपनों को साकार करने के लिए रविन्द्र नाथ शुक्ला सपनों की नगर मुम्बई पहुंच गए।

मुंबई आने के बाद रवि किशन को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। संघर्ष के लिए पैसों की जरूरत थी इसिलिये उन्होंने सुबह-सुबह पेपर बांटना शुरू कर दिया। पेपर बेचने के अलावा उन्होंने वीडियो कैसेट किराया पर देने का काम भी शुरू कर दिया। इन सबके बीच उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी । रवि किशन की मेहनत रंग लाई और उन्हें काम मिलना शुरू हो गया। इस दौरान उन्होंने प्रीति किशन से शादी की। जब उनकी बेटी रीवा उनके जीवन मे आई तो काम और नाम दोनों में काफी इजाफा होना शुरू हुआ ।

कई हिंदी फिल्मों का निर्माण कर चुके निर्देशक मोहनजी प्रसाद ने भोजपुरी फ़िल्म निर्माण करने का फैसला किया और रवि किशन को 2003 में प्रदर्शित अपनी पहली फ़िल्म सैयां हमार में बतौर हीरो लांच किया । फ़िल्म ने न सिर्फ मृतप्राय भोजपुरी सिनेमा को नया जीवन दिया बल्कि रवि किशन को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। इस फ़िल्म के बाद रवि किशन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा । रवि किशन 200 से भी अधिक भोजपुरी फिल्मो में अभिनय कर चुके हैं।

रवि किशन ने न सिर्फ भोजपुरी बल्कि हिंदी और कई कामयाब दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। रवि किशन ने रियलिटी शो बिग बॉस और झलक दिखा जा में भी शिरकत की है। रवि किशन अभिनय के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़कर राजनीति में भी सक्रिय हैं।

प्रेम आजाद

वार्ता

More News
कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं वरूण धवन

कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं वरूण धवन

18 Nov 2018 | 1:09 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

 Sharesee more..
मुन्ना भाई 3 की स्क्रिप्ट तैयार: हिरानी

मुन्ना भाई 3 की स्क्रिप्ट तैयार: हिरानी

18 Nov 2018 | 12:57 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड निर्देशक राजकुमार हिरानी का कहना है कि मुन्ना भाई सीरीज की तीसरी फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार है और जल्द ही इसपर काम शुरू होगा।

 Sharesee more..
अक्षय ने वीडियो में 2.0 के लिये दिखाया ट्रान्सफर्मेशन

अक्षय ने वीडियो में 2.0 के लिये दिखाया ट्रान्सफर्मेशन

18 Nov 2018 | 12:45 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ने अपनी आने वाली फिल्म 2.0 के लिये अपना ट्रान्सफर्मेशन दिखाया है।

 Sharesee more..
सलिल ने गीतों से देशभक्ति के जज्बे को बुलंद किया

सलिल ने गीतों से देशभक्ति के जज्बे को बुलंद किया

18 Nov 2018 | 12:29 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में सलिल चौधरी का नाम एक ऐसे संगीतकार के रूप मे याद किया जाता है,जिन्होंने अपने संगीतबद्ध गीतों से लोगों के बीच देशभक्ति के जज्बे को बुलंद किया।

 Sharesee more..
जीनत ने अभिनेत्रियों को दिलायी विशिष्ट पहचान

जीनत ने अभिनेत्रियों को दिलायी विशिष्ट पहचान

18 Nov 2018 | 12:07 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में जीनत अमान को ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है,जिन्होंने अपने खास अंदाज से परंपरागत ढ़र्रे पर चलने वाले मुख्यधारा के सिनेमा में परिवर्तन का सूत्रपात किया और अभिनेत्रियों को विशिष्ट पहचान दिलायी।

 Sharesee more..
image