Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


मालावी-मोजाम्बिक में बाढ़ से 60 लोगों की मौत: संरा

मालावी-मोजाम्बिक में बाढ़ से 60 लोगों की मौत: संरा

संयुक्त राष्ट्र, 14 मार्च (शिन्हुआ) दक्षिणी अफ्रीका के मोजाम्बिक और मालावी में भारी बारिश के कारण तकरीबन 60 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 8,43,000 लोग प्रभावित हो गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा, “हमारे मानवीय सहयोगियों ने जानकारी दी है कि संबंधित सरकार की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार मालावी और मोजाम्बिक में बाढ़ से लगभग 8,43,000 लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई है।”

श्री डुजारिक ने कहा, “मालावी और मोजाम्बिक की सरकारें मानवीय प्रतिक्रिया का नेतृत्व कर रही हैं। मालावी सरकार ने आपातकालीन राहत वस्तुओं के भेजने के साथ ही लोगों से समर्थन की भी अपील की है। सरकार ने राहत सामग्री, टेंट, खाद्य प्रदार्थ और दवाईयां पहुंचाई है। साथ ही बचाव कार्य के लिए हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की है।”

मानवीय मामले के समूह (ओसीएचए) के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि मालावी में मानवीय प्रतिक्रिया, खोज एवं बचाव और राहत कार्य तेजी से चल रहा है।

ओसीएचए ने कहा कि मोजाम्बिक में बाढ़ से एक लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और सरकार तथा मानवीय सहभागी लोगों तक जरुरी मदद पहुंचा रहे हैं। मालावी में कुल 7,39,800 लोग पिछले चार दिनों से जारी भारी बारिश के कारण प्रभावित हुए हैं।

ओसीएचए ने मलावी और मोजाम्बिक में अगले कुछ दिनों में इडाई नामक चक्रवाती तूफान के आने की चेतावनी दी है।

ओसीएचए ने शुरुआती चेतावनी संदेश में मालावी के सभी संवेदनशील इलाकों से लोगों को दूर रहने और बाढ़ की नदियों को पार करने से बचने तथा पेड़ों के नीचे नहीं खड़े रहने का आग्रह किया है।

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image