Thursday, May 9 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देवली में गंदे पानी के ट्रीटमेन्ट के लिए 8.50 करोड़ रुपए होंगे खर्च

देवली में गंदे पानी के ट्रीटमेन्ट के लिए 8.50 करोड़ रुपए होंगे खर्च

जयपुर, 23 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने आज विधानसभा में बताया कि नगर पालिका देवली में नेकचाल बालाजी स्थित तालाब में गंदे पानी के ट्रीटमेन्ट के लिए लगभग 8.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

श्री धारीवाल ने प्रश्नकाल में विधायक हरीश चन्द्र मीना के प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि विभाग द्वारा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र देवली में सीआईएसएफ के कैंपस में जल भराव होता है। सीआईएसएफ ने वहां पर कच्ची दीवार बना दी है। इससे सारा पानी देवली शहर में जाने लगा है। इसे निकालना जरूरी है। इसके लिए सीआईएसएफ को नाले पर बनी कच्ची दीवार को तोड़ने के लिए कहा जाएगा।

उन्होंने बताया कि निचले क्षेत्र में जल भराव की स्थिति उत्पन्न होने पर वहां पर सीवर के गंदे पानी को साफ करके झील में डालने के लिए तथा चारों ओर पाथ-वे, बेंच एवं रेलिंग लगाने तथा अन्य सौंदर्यीकरण कार्य के लिए 8.50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए है।

उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र सीआईएसएफ का होने के कारण एसटीपी निर्माण के लिए सीआईएसएफ से भूमि उपलब्ध कराने की सहमति प्राप्त करने पर ही यह कार्य पूरा हो पाएगा। उन्होंने बताया कि उनका पत्र आने के बाद इसका तकनीकी परीक्षण के लिए रूडसीको को भिजवाएगा। तकनीकी परीक्षण होने के बाद इस पर काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह काम इस तरह से किया जाएगा कि पांच वर्ष तक की अवधि तक संचालन और संधारण का प्रावधान इसमें रखा जाएगा।

image