Friday, Apr 26 2024 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


नाइजीरिया में आठ लाख लोग भुखमरी के कगाार पर

नाइजीरिया में आठ लाख लोग भुखमरी के कगाार पर

आबुजा 05 सितंबर (रायटर) यूरोपीय देशों ने संयुक्त राष्ट्र को चेतावनी दी है कि पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी इलाके में 800,000 से अधिक लोगों को सहायता से काट दिया गया है जिसके कारण उपके समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन कार्यक्रमों के निर्देशकों और अन्य सहायता एजेंसियों को लिखे पत्र में कहा कि संयुक्त राष्ट्र आपदा की तात्कालिकता को दबाने में असफल रहा जिसने बच्चों को भुखमरी के खतरे में डाल दिया है। उन्होंने कहा,“हम उत्तर-पूर्व नाइजीरिया में तत्काल मानवतावादी और सुरक्षा आवश्यकता सहायताओं को लेकर बहुत चिंतित हैं। नाइजीरिया में संरा मिशन को सरकार को जीवन रक्षक सहायता की ज़रूरत वाले लोगों को तेजी से और बिना छेड़छाड़ किए मानवतावादी पहुंच की अनुमति देने के लिए मजबूर करना चाहिए।”

पत्र में कहा गया है कि नाइजीरिया के बोर्नो राज्य के 823,000 लोग सहायता के लिए पहुंच वाले इलाके से बाहर हैं जिन्हें तुरंत मदद पहुंचाने की आवश्यकता है। पिछले 11 महीनों में क्षेत्र छोड़ने वाले बच्चों में कुपोषण की गंभीर समस्या से भी जूझ रहे थे।

यह इलाका पिछले एक दशक से खूंखार आतंकी संगठन बोको हराम और इसके सहयोगी इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अभियानों से प्रभावित है। नाइजीरिया की सरकार ने भी आतंकवादी संगठनों के साथ एक दशक लंबे संघर्ष के कारण उत्तर पूर्व इलाके में उत्पन्न आपात स्थिति को मानते हुए कहा कि लोगों तक पहुंचाये जाने वाले मदद प्रयासों को मानवतावादी राहत से दीर्घकालिक विकास सहायता में तब्दील किया जाना चाहिए।

 

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image