Friday, Apr 26 2024 | Time 13:23 Hrs(IST)
image
खेल


खेलो इंडिया पहुंचे 91 साल के मराठी खेल पत्रकार जोगदेव

खेलो इंडिया पहुंचे 91 साल के मराठी खेल पत्रकार जोगदेव

पुणे, 13 जनवरी (वार्ता) खेलो इंडिया यूथ गेम्स (केआईवाईजी)2019 के दौरान रविवार को श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एक खास मेहमान का आगमन हुआ। 91 साल के वयोवृद्ध मराठी पत्रकार हेमंत जोगदेव यहां आए और खिलाड़ियों को मेहनत करते और नए रिकार्ड कायम करते हुए फूले नहीं समाए। हेमंत ने खेलो इंडिया को इन युवा खिलाड़ियों के लिए एक महान अवसर करार दिया।

मराठी समाचार पत्र के साथ वर्षों तक जुड़े रहने वाले हेमंत इन दिनों ओलम्पिक खेलों पर किताबों की सीरीज लिखने में व्यस्त हैं। 1976 में हेमंत महाराष्ट्र के पहले ऐसे वेर्नाकुलर पत्रकार बने, जिन्हें ओलम्पिक कवर करने के लिए एक्रिडिटेशन मिला था। उस समय भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) चुनिंदा समाचार पत्रों के चुनिंदा पत्रकारों को ओलम्पिक कवर करने की संतुति देता था लेकिन हेमंत की मौजूदगी ने आईओए को अपना वर्षों पुराना फैसला बदलने पर मजबूर किया। इस तरह हेमंत ओलम्पिक कवर करने मांट्रियल गए।

हेमंत के लिए ओलम्पिक जीवनपर्यंत जुनून रहा है। इसका परिणाम है कि वह ओलम्पिक पर 10 किताबें लिख चुके हैं। इनमें एक 800 पन्नों की ‘ओलम्पिक माघे एथलेटिक्स’ (ओलम्पिक में एथलेटिक्स) नाम की भी किताब है। आज भी वह लिखने में व्यस्त हैं और कहते हैं कि उम्र उनके लिए कोई मायने नहीं रखता।

हेमंत ने कहा, “रिटायरमेंट क्या। मैं आज भी 10 से 12 घंटे काम करता हूं। एक किताब लिखने में लगभग एक साल लगता है और इनमें से कई किताबें बच्चों के लिए हैं। ये किताबें रंगों और आर्टवर्क से भरपूर हैं।”

उन्होंने कहा, “मैंने 1960 में पत्रकारिता शुरू की थी। अगले 15 साल तक मैंने पत्रकारिता और अपनी नौकरी के बीच गुजारे। जब मैं राज्य सरकार की नौकरी से रिटायर हुआ तब मैंने खेलों पर पूर्णकालिक लेखक के तौर पर काम शुरू किया। मैं न सिर्फ ओलम्पिक में जाने वाला पहला मराठी पत्रकार था, बल्कि इन खेलों पर मराठी में लिखने वाला पहला व्यक्ति भी था। मैंने ओलम्पिक मे शामिल हर एक खेल पर किताब लिखने का मन बनाया है।”

हेमंत कहते हैं कि पुरातन ओलम्पिक के उद्भव स्थल ओलम्पिया जाना उनके जीवन का सबसे यादगार पल रहा है। वह कहते हैं, “पहली बार ओलम्पिक 776 ईसा पूर्व में हुए थे और मैंने वह जगह देखी है। यह बेहद खास अनुभूति है। जब मैं वहां से आया तब मैंने इसके बारे में भी लिखा। मैंने इस पर 200 पन्नों की किताब लिखी।”

वह आज पुणे में रहते हैं और मानते हैं कि शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स एथलीटों के लिए शानदार जगह है। वह कहते हैं, “यह भारत का पहला और सबसे अच्छा कॉम्पलेक्स है। यहां की सुविधाएं हालांकि ओलम्पिक आयोजन स्थलों के बराबर नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद यह हमारे युवा एथलीटों के लिए शानदार स्थान है।”

 

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image