Monday, Apr 29 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अधीर रंजन चौधरी ने की फिरहाद हकीम की गिरफ्तारी की मांग

अधीर रंजन चौधरी ने की फिरहाद हकीम की गिरफ्तारी की मांग

कोलकाता, 19 मार्च (वार्ता) कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के महापौर एवं राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम पर निर्माणाधीन इमारत ढहने के कारण नौ लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता राकेश सिंह ने घनी आबादी वाले गार्डन रीच इलाके में इमारत ढहने की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग को लेकर मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की। उन्होंने कहा कि इलाके में दर्जनों ऐसी इमारतें बन गयी हैं, जिससे आम लोगों की जान को खतरा है।

आईएसएफ नेता एवं भांगर विधायक पीरजादा नौशाद सिद्दीकी ने भी क्षेत्र का दौरा किया और कहा कि वहां की स्थिति दयनीय है।

उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार को नौ लोगों की मौत और इमारत ढहने के बाद लोगों के विस्थापन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाये।

अन्य विपक्षी दलों ने भी शहर में अवैध ऊंची इमारतों के निर्माण का आरोप लगाते हुए तृणमूल सरकार पर दबाव डाला।

श्री हकीम ने क्षेत्र का दौरा करने के बाद बताया कि वहां एक और इमारत झुकी हुई थी और उन्होंने भवन निर्माण विभाग के अधिकारियों को इसकी जांच करने और जरूरत पड़ने पर गिराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि वह पिछले कुछ वर्षों से संकरी गलियों में इमारतों के निर्माण के खिलाफ चेतावनी दे रहे थे, लेकिन अब यह एक सामाजिक बुराई बन गया है। उन्होंने कहा, “मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है। लेकिन मैं इसे रोकने की कोशिश करूंगा।”

श्री हकीम ने कहा कि मौतें बहुत दुखद हैं और भवन विभाग को इमारतों के ऐसे अवैध निर्माण की निगरानी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें अवैध निर्माण के बारे में जानकारी नहीं है और स्थानीय पार्षद को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसे मामलों पर निगरानी की जिम्मेदारी भवन विभाग की होती है। उन्होंने कहा, “मैं जब से महापौर बना हूं, 800 से अधिक इमारतें ध्वस्त कर दी गयी हैं, जिनमें से 25 गार्डन रीच में थी।”

यामिनी,आशा

वार्ता

image