Monday, Aug 26 2019 | Time 08:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इजराइल ने गाज़ा में किया जवाबी हवाई हमला
  • सऊदी ने यमन विद्रोहियों की ओर से दागे गए ड्रोन को नष्ट किया
  • सोलोमन द्वीप पर भूकंप के झटके
  • गाज़ा से इजराइल की ओर दागी गयी मिसाइल
  • बुमराह का कहर, भारत की विंडीज पर सबसे बड़ी जीत
  • स्विज़रलेंड में विमान दुर्घटना में तीन की मौत
  • सोनिया,ममता, प्रिंयका ने सिंधू को दी बधाई
लोकरुचि


पंचक के बाद दशाश्वमेध घाट में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

पंचक के बाद दशाश्वमेध घाट में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

प्रयागराज, 26 जुलाई (वार्ता) देवाधिदेव के प्रिय मास श्रावण में पंचक की समाप्ति के साथ ही संगम नगरी प्रयागराज के दशाश्वमेघ घाट पर श्रद्धा का सैलाब हिलोरें मारने लगा है। हर-हर महादेव के गगनभेदी उदघोष के साथ भगवाधारी कावड़ियों के हुजूम से तीर्थराज केसरिया रंग में रंग गया है।

शिवभक्त कांवरियों ने 17 जुलाई को शुरू हुये पवित्र मास में गंगाजल लेकर भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए समूह में देवाधिदेव महादेव काशी विश्वनाथ और देवधर में बाबा वैजनाथ धाम के लिए प्रस्थान करना आरंभ कर दिया था लेकिन 19 जुलाई से पंचक लग जाने के कारण तीर्थराज प्रयाग से पैदल कांवरियों का जत्थे में कमी देखी गयी। 24 जुलाई को पंचक खत्म होने के बाद से शास्त्री ब्रिज केसरिया रंग से नहा गया और कांवरियों के “बोल बम और हर-हर महादेव के उद्घोष से गु्ंजायमान हो रहा है।

बुधवार को पंचक समाप्त होने के बाद भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए दशाश्वमेध घाट कांवरियों से एक बार फिर केसरिया हाे उठा। स्वस्थ्य पुरूष, महिलाएं ही नहीं बल्कि बच्चे, दुर्बल काया और दिव्यांग युवाओं में अपने आराध्य के प्रति स्नेह देखने को मिल रहा है। इस घाट पर सुबह से शाम तक कांवरियों को नहाते और जल भरते देखा जा सकता है। काशी विश्वनाथ और देवधर जाने के लिए कांवडियों का इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूंसी रेलवे स्टेशनों पर भीड़ लगी रहती है।

इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर काशी पहुंचने वाली महिला कांवरिया गोमती देवी और रघुराजी ने बताया कि उनकी यह पहली कांवर यात्रा है। उन्होने बताया कि गंगा स्नान से पहले तक उनके मन में यही संशय था कि कैसे इसे पूरा करेंगी। लेकिन जैसे ही गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और ‘बोल बम’ का उच्चरण मुंह से निकला, सारा संशय ही समाप्त हो गया। उन्होने बताया कि उनके साथ अलग-अलग कोच में कम से 15 महिलाएं और पुरूष भी हैं।

गोमती देवी ने बताया कि शुक्रवार को दारागंज के दशाश्वमेध घाट पर जल भरने के लिए दूर-दराज शहर के ग्रामीण क्षेत्र के अलावा कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और जौनपुर से जल भरने के लिए कांवरिये पहुंचे। कुछ तो स्नान के बाद आस-पास के शिवालयों में ही भोले का जलाभिषेक कर रहे हैं और कुछ काशी तो कुछ बाबा वैजनाथ धाम प्रस्थान कर रहे हैं।

मिर्जापुर गंगहरा निवासी राजितराम ने बताया कि पिछले पांच साल से वह कांवर यात्रा कर रहे हैं। प्रकृति ने उनके शरीर को कमजोर बना दिया लेकिन, मन में इच्छा है कि भगवान की भक्ति करके अपने जीवन को साकार कर लें। देवाधिदेव महादेव को जलाभिषेक के लिए बाबा विश्वनाथ जाने वाले कावंरियों की भीड़ बढ़ रही है।

आसमान में छाई काली घटाओं के बीच बोल-बम के उद्घोष ने पूरे माहौल को शिवमय कर दिया। दशाश्वमेध घाट से कांवरियों की टोलियां कंधे पर कांवर उठाए दिल में शिव भक्ति की अलख जगाए बोल बम के जयकारे लगाते कांवरियों की भीड़ उमड़ पड़ी है। कांवड यात्रा में महिला, पुरूष, बच्चियां, बच्चे, और विकलांग तक भोले की कृपा से केसरिया रंग में रंगे काशी विश्वनाथ बाबा की नगरी जाने के लिए उतावले दिख रहे। शास्त्री ब्रिज केसरिया से सराबोर हो ‘बोल बम और हर-हर महादेव’ के उदघोष से गुंजायामन हो उठा है।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

More News
कान्हा की नगरी में बही भक्तिरस की गंगा

कान्हा की नगरी में बही भक्तिरस की गंगा

24 Aug 2019 | 4:22 PM

मथुरा, 24 अगस्त (वार्ता) श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर कन्हैया की नगरी मथुरा में कृष्ण भक्ति की गंगा प्रवाहित हो रही है।

see more..
श्रीकृष्ण की विश्राम स्थली वृन्दावन में अब नही दिखती जन्माष्टमी पर जगमग

श्रीकृष्ण की विश्राम स्थली वृन्दावन में अब नही दिखती जन्माष्टमी पर जगमग

21 Aug 2019 | 1:33 PM

इटावा , 21 अगस्त(वार्ता)भगवान श्रीकृष्ण की विश्रामस्थली के रूप में विख्यात उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित वृन्दावन में मुगलकालीन शिल्पकला से निर्मित विशाल गगनचुम्बी मंदिर आवासीय परिसरों में तब्दील हो जाने के बावजूद आज भी लोगों को अपनी ओर आकृष्ट कर रहे हैं ।

see more..
पुष्प तेजोमहल में दर्शन देंगे कान्हा

पुष्प तेजोमहल में दर्शन देंगे कान्हा

20 Aug 2019 | 6:43 PM

मथुरा, 20 अगस्त (वार्ता) श्रीकृष्ण जन्मस्थान के भागवत भवन में अनूठे तरीके से बनाए गए ‘पुष्प तेजोमहल’ में विराजमान होकर ठाकुर इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तेां को दर्शन देंगे।

see more..
जौनपुर में कजगांव का ऐतिहासिक कजली मेला मनाया गया

जौनपुर में कजगांव का ऐतिहासिक कजली मेला मनाया गया

20 Aug 2019 | 12:40 PM

जौनपुर , 20 अगस्त(वार्ता)उत्तर प्रदेश के जौनपुर में स्थित कजगांव और राजेपुर के कजरी का ऐतिहासिक मेला सोमवार को हर्षोल्लास से मनाया गया।

see more..
image