Tuesday, Dec 1 2020 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के एरिजोना प्रांत ने भी की बिडेन की जीत की पुष्टि
  • समझौते का पालन नहीं कर रहा है तालिबान : अमेरिका
राज्य » उत्तर प्रदेश


अखिलेश ने बृजभूषण को सच्चा समाजवादी कहा

अखिलेश ने बृजभूषण को सच्चा समाजवादी कहा

लखनऊ 13 अक्तूबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज समाजवादी नेता तथा पूर्व सांसद श्री बृजभूषण तिवारी के 79वें जन्मदिवस पर उन्हें राममनोहर लोहिया का प्रिय शिष्य और सच्चा समाजवादी बताया ।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष और लोकसभा तथा राज्य सभा के सदस्य रहे बृजभूषण तिवारी समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष भी थे। श्री यादव ने कहा कि इस सबके बावजूद वे बहुत सरल और सादा जीवन जीते थे। डाॅ0 लोहिया के चिंतन से प्रभावित होकर वे आजीवन समाजवादी विचारधारा और आंदोलन से जुड़े रहे।

श्री यादव ने कहा कि श्री तिवारी ने सदैव छात्रों, युवाओं, किसानों और श्रमिकों के हितों की लड़ाई लड़ीं। इसके लिए जेल जाने, धरना-प्रदर्शन करने में भी वे अग्रणी रहते थे। खासकर युवाओं के संघर्षों में वे सदैव सक्रिय रहे। प्रदेश ही नहीं देश के युवाओं के बीच भी वे आदर्श माने जाते थे। आपातकाल के विरोध में वे लोकनायक जयप्रकाश नारायण के आव्हान पर जेल भी गए।

उन्होंने कहा कि श्री तिवारी हमेशा समाजवादी पार्टी के संगठन को मजबूत करने में लगे रहे। वे पार्टी के राजनीतिक-आर्थिक पक्ष की प्रस्तुति सराहनीय ढंग से करते थे। वे कहा करते थे कि बड़ा बनने के लिए प्रयासरत रहने से बेहतर है कि विचार व सोच बड़़ी रखो। उनका यह भी कहना था कि गांव की गलियों में फटे पुराने कपड़ों से तन ढंक कर निकलने वाले व्यक्ति के पास ही समाजवाद पलता है। हम समाजवादियों की पीढ़ी के लिए वे प्रेरणास्रोत हैं।

विनोद

वार्ता

image