Friday, May 10 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी परंपरागत सीट कन्नौज से संसदीय चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने बुधवार शाम यहां बताया कि श्री अखिलेश यादव गुरुवार दोपहर 12 बजे अपना नामांकन कन्नौज संसदीय सीट से सपा उम्मीदवार को लेकर करेंगे।

गौरतलब है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने भतीजे एवं पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को टिकट दिया था। पार्टी का मानना है कि कन्नौज संसदीय सीट से जुड़े हुए बहुतेरे लोगों ने सपा सपा प्रमुख अखिलेश यादव से इस बात की गुहार लगाई थी कि वह खुद कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतरे ना कि अपने भतीजे पूर्व सांसद तेज प्रताप को उतरे जिसके बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज के लोगों की गुहार पर अपनी रजामंदी करते हुए तेज प्रताप का टिकट काट दिया।

अब कन्नौज संसदीय सीट पर चुनावी चौसर रोचक हो गई है क्योंकि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रत पाठक के बीच सीधा मुकाबला होगा। 2019 में अखिलेश की पत्नी डिंपल भाजपा के सुब्रत से मामूली अंतर से चुनाव हार गई थीं।

प्रो.यादव ने कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वे कल (25 अप्रैल) 12 बजे नामांकन दाखिल करेगे । सपा ने पहले यहां से लालू यादव के दामाद और अखिलेश के भतीजे तेज प्रताप यादव को टिकट दिया था लेकिन अब सपा उनकी जगह अखिलेश को चुनावी मैदान में उतार रही है।

सूत्रों का दावा है कि कन्नौज की सपा यूनिट तेज प्रताप के नाम पर सहमत नहीं थी। वे अखिलेश यादव से बार-बार चुनाव लड़ने की गुजारिश कर रहे थे। कन्नौज के कार्यकर्ताओं ने अखिलेश से चुनाव न लड़ने के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था।

कन्नौज लोकसभा सीट से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल 2019 में चुनाव हार गई थीं। उनका मुकाबला भाजपा के सुब्रत पाठक से था। डिंपल यादव करीब 12 हजार वोटों से चुनाव हारी थीं. हालांकि, बाद में मैनपुरी से उपचुनाव जीतकर वे सांसद बनीं।

सं प्रदीप

वार्ता

image