Friday, May 3 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अमरनाथ यात्रा 29 जून से, अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से

अमरनाथ यात्रा 29 जून से, अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से

जम्मू 14 अप्रैल (वार्ता) वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण देश भर में विभिन्न बैंकों की लगभग 540 शाखाओं में 15 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

इस साल 52 दिवसीय लंबी अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को रक्षाबंधन पर समाप्त होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि देश भर में जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और यस बैंक की लगभग 540 शाखाओं को इस साल की श्री अमरनाथ यात्रा के लिए 15 अप्रैल से तीर्थयात्रियों के अग्रिम पंजीकरण के लिए नामित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पीएनबी, एसबीआई और जेएंडके बैंक की 21 शाखाओं में शुरू होगी। उन्होंने कहा, “पंजीकरण के लिए, तीर्थयात्रियों को 13 साल से कम उम्र के बच्चों, 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है जबकि छह सप्ताह की गर्भवती महिलाओं को तीर्थयात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि लद्दाख के लिए तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण सुविधाएं केवल लेह में जेएंडके बैंक शाखा में उपलब्ध होंगी।

सूत्रों ने बताया कि अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जारी करने के लिए जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों के विभिन्न चिकित्सा केंद्रों में 230 से अधिक डॉक्टरों को भी अधिकृत किया गया है।

उन्होंने कहा कि इनमें से 76 डॉक्टरों को कश्मीर संभाग में और 162 को जम्मू प्रमंडल में तैनात किया जाना है, जबकि जिला अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, एनटीपीएचसी तथा यूपीएचसी सहित सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों में भी प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा,“प्रत्येक तीर्थयात्री को 150 रुपये के भुगतान पर बैंक से तीर्थयात्रा परमिट जारी किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि समूह पंजीकरण के लिए, पांच या अधिक तीर्थयात्रियों के लिए सुविधा प्रदान की गई है और इसके लिए आवेदन 31 मई तक जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा,“समूह पंजीकरण ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर जारी किया जाएगा, तीर्थयात्री पंजीकरण प्रमाण पत्र के लिए 250 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है और समूह पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र में आधार कार्ड, स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आदि जमा करना अनिवार्य है।”

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, जो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने भी पिछले महीने यहां राजभवन में एक बैठक की अध्यक्षता की और यात्रा की व्यवस्था तथा तैयारियों पर चर्चा की थी।

सूत्रों ने कहा,“लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद प्रशासन श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियों में व्यस्त हो जाएगा।”

वर्ष 2023 में लगभग 4.5 लाख तीर्थयात्रियों ने श्री अमरनाथ गुफा के दर्शन किये थे।

संजय, आशा

वार्ता

image