Thursday, May 9 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
भारत


भविष्य की दृष्टि से अमेरिका सबसे अच्छा साझेदार: नितिन गडकरी

भविष्य की दृष्टि से अमेरिका सबसे अच्छा साझेदार:  नितिन गडकरी

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अमेरिका उपयुक्त देश है जिसके साथ भारत भविष्य की प्रौद्योगिकियों और दृष्टिकोण के लिए साझेदारी को बढ़ावा दे सकता है।

यहां इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित 20वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने मंगलवार को कहा कि दोनों देशों के पास कई प्रौद्योगिकियां और ज्ञान हैं जिन्हें साझा किया जा सकता है। उन्होंने कहा,“मुझे लगता है कि जहां तक ​​अमेरिका का सवाल है, वहां बहुत सारे शोध और नवाचार चल रहे हैं। यह उचित समय है कि हमें उचित भविष्यवादी प्रौद्योगिकी, भविष्यवादी दृष्टि, भविष्यवादी विकास की योजना बनाने की आवश्यकता है जो हमारे देश की आवश्यकता है। 100 प्रतिशत बिल्कुल उपयुक्त देश, जहां हम संयुक्त उद्यम बना सकते हैं वह अमेरिका है। अमेरिका के पास बहुत सी नई तकनीकें हैं, जो हमारे देश के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं।”

उन्होंने कहा कि अब इस तरह की भविष्य की साझेदारी की योजना बनाने का सही समय है। वैकल्पिक ईंधन पर सरकार के फोकस पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि भारत कच्चे तेल के आयात में लगभग 16 लाख करोड़ रुपये खर्च करता है, इसके लिए विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। ऊर्जा और बिजली क्षेत्र की पूर्ति के लिए कृषि। इसके अलावा, उन्होंने 'अपशिष्ट से धन' दृष्टिकोण में इथेनॉल, बायो जेट ईंधन और बायो सीएनजी के निर्माण के प्रयासों के बारे में भी बात की।

श्री. गडकरी ने आगे कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग 2014 में 4.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर वर्तमान में 12.5 लाख रुपये हो गया है और यह वर्तमान में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल उद्योग है क्योंकि कुछ महीने पहले इसने जापान को पीछे छोड़ दिया था।

परिवहन क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता पर जोर देते हुए, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश में लॉजिस्टिक्स लागत को 9 फीसदी तक कम करना है।

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे और परिवहन क्षेत्र में आवश्यकतानुसार परिवर्तन व सुधार अर्थव्यवस्था के लिए एक ‘बड़ी ताकत’ साबित होगा।

मनोहर.संजय

वार्ता

More News
भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता जरूरी: अरमाने

भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता जरूरी: अरमाने

09 May 2024 | 8:25 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने बेरोजगारी जैसी भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने की आवश्यकता पर बल दिया है।

see more..
पोर्टेबल ईसीजी और रक्तचाप मापक के लिए करार

पोर्टेबल ईसीजी और रक्तचाप मापक के लिए करार

09 May 2024 | 6:58 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) चिकित्सा उपकरण विनिर्माण जापानी कंपनी ओमरॉन हेल्थकेयर इंडिया ने पोर्टेबल ईसीजी एवं रक्तचाप (बीपी) मापक मशीन को भारत के अस्पतालों और पीड़ित लोगों तक पहुंचाने के लिए अलाइवकोर इंडिया के साथ एक करार किया है।

see more..
चुनाव में भाजपा की तानाशाही को हराएं : राम निवास गोयल

चुनाव में भाजपा की तानाशाही को हराएं : राम निवास गोयल

09 May 2024 | 6:32 PM

नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने लोकसभा चुनाव में भाजपा की तानाशाही को हराने का आह्वान करते हुए कहा कि हर चुनाव में भाजपा के नेता झूठे वादे करते हैं और जीतने के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र से गायब हो जाते हैं।

see more..
15 अगस्त तक 30 लाख पदों पर भर्ती कर देंगे शुरु : राहुल

15 अगस्त तक 30 लाख पदों पर भर्ती कर देंगे शुरु : राहुल

09 May 2024 | 4:41 PM

नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश के युवाओं को आश्वासन दिया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहकावे में नहीं आए और कांग्रेस को वोट दें।

see more..
image