Monday, Apr 29 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
भारत


राहुल के जाति गणना के मुद्दे पर आनंद शर्मा ने उठाए सवाल

राहुल के जाति गणना के मुद्दे पर आनंद शर्मा ने उठाए सवाल

नयी दिल्ली, 21 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने पार्टी के नेता राहुल गांधी के जाति गणना कराने की मांग के विरुद्ध मोर्चा खोलते हुए गुरुवार को कहा कि जाति गणना से देश में जारी बेरोजगारी और असमानता की समस्या का समाधान नहीं होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को 19 मार्चा को इस संबंध में लिखे पत्र में श्री शर्मा ने कहा कि जाति जनगणना से न बेरोजगारी की समस्या हल होगी और न समाज में असमानता खत्म होगी। उन्होंने इस मांग को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी से जोड़ते हुए उन दोनों की विरासत का अपमान बताया है।

उन्होंने कांग्रेस के समावेशी दृष्टिकोण की याद दिलाते हुए अध्यक्ष को भेजे पत्र में लिखा “पार्टी का वर्तमान रुख पिछली कांग्रेस सरकारों के विचारों के साथ मेल नहीं खाता। उन्होंने 1980 में इंदिरा गांधी के नारे ‘ना जात पर ना पात पर, मुहर लगेगी हाथ पर’ को याद दिलाने के साथ ही लिखा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी कहा था कि ‘अगर संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों में जातिवाद को मुद्दा बनाया गया तो हमें समस्या होगी। कांग्रेस इस देश को विभाजित होते हुए नहीं देख सकती।”

उन्होंने लिखा, “मेरे विचार में जाति जनगणना रामबाण नहीं हो सकती और न ही बेरोजगारी और प्रचलित असमानताओं का समाधान हो सकती है इसलिए मेरा मानना है कि इस मांग को इंदिरा जी और राजीव जी की विरासत का अनादर करने के रूप में गलत समझा जाएगा।”

गौरतलब है कि कुछ महीने से श्री गांधी जाति जनगणना कराने की मांग कर रहे हैं और कहते हैं कि देश में ओबीसी की सत्ता में कोई भागीदारी नहीं है और कांग्रेस सरकार बनाती है तो सबसे पहले जाति जनगणना कराई जाएगी।

अभिनव,आशा

वार्ता

More News
लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोस चुनाव के छठें चरण में 57 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

29 Apr 2024 | 9:12 AM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयाेग ने सोमवार को दिल्ली, हरियाणा, बिहार , झारंखड , उत्तर प्रदेश , ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के कुल 57 संसदीय निर्वाचन क्षेत्राें में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की।

see more..
पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

पूर्वी भारत के 80 मार्गों पर रोज़ चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें

28 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे अगले तीन साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बिहार समेत पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम एक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने लगेगी, जिससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेजगति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी।

see more..
image