Wednesday, May 8 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


तुर्की से बातचीत शुरू करने की अपील की: पोम्पियो

तुर्की से बातचीत शुरू करने की अपील की: पोम्पियो

वाशिंगटन 17 अक्टूबर (स्पूतनिक) अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है कि उन्होंने पूर्वोत्तर सीरिया की सुरक्षा के मुद्दे पर तुर्की से बातचीत दोबारा शुरू करने की अपील की है।

श्री पोम्पियो ने गुरुवार को कहा, “ तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावूसोगलू से बातचीत की और तुर्की से सीरिया में अपना सैन्य अभियान रोक कर अमेरिका के साथ इस मुद्दे पर बातचीत दोबारा शुरू करने का आग्रह किया।”

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

यह कार्यकारी आदेश अमेरिकी वित्त एवं विदेश मंत्रालय को तुर्की सरकार के उन अधिकारियों, व्यक्तियों, संस्थाओं अथवा सहयोगियों पर जो नागरिकों को खतरे में डालते हैं या शांति, सुरक्षा और स्थिरता को और खराब करते हैं, पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने का अधिकार देता है।

इससे पहले तुर्की ने नौ अक्टूबर को उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सेना और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हमले कर ऑपरेशन पीस स्प्रिंग नामक अपने सैन्य अभियान की शुरुआत कर दी है। तुर्की का कहना है कि वह अपनी सीमा के नजदीक सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए यह हमले कर रहा है। तुर्की के इस सैन्य अभियान की अरब लीग, यूरोपीय संघ के सदस्यों समेत पश्चिमी देशोंं ने भी आलोचना की है।

गौरतलब है कि अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाके सीरिया में अपने सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ रहे हैं। सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में इस समय कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) का नियंत्रण है, तुर्की का मानना है कि यह वाईपीजी लड़ाकों जैसे पीकेके से संबंधित है।

सीरिया की मौजूदा सरकार ने तुर्की के इस सैन्य अभियान की कड़ी निंदा की है।

रवि.संजय

स्पूतनिक

More News
अफगानिस्तान में बम धमाका, तीन पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान में बम धमाका, तीन पुलिसकर्मियों की मौत

08 May 2024 | 10:08 PM

फैजाबाद, 08 मई (वार्ता) अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत की राजधानी फैजाबाद शहर में बुधवार को बम धमाके में तीन पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी और अन्य पांच अन्य घायल हो गये।

see more..
सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

08 May 2024 | 8:19 PM

सिंगापुर, 08 मई (वार्ता) सिंगापुर एयरफोर्स का एक एफ-16 लड़ाकू विमान बुधवार को तेंगाह एयर बेस में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

see more..
image