Friday, Apr 26 2024 | Time 06:56 Hrs(IST)
image
भारत


सुप्रीम कोर्ट में पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट में पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति

नयी दिल्ली, 04 फरवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है।

केंद्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से शनिवार को अलग-अलग जारी अधिसूचनाओं अधिसूचना के अनुसार, शीर्ष अदालत में पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है।

अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति पंकज मित्तल, न्यायमूर्ति संजय करोल, न्यायमूर्ति पी वी संजय कुमार, न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा को पदोन्नत कर उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। इन पांच न्यायाधीशों के सोमवार को पदभार ग्रहण करने की संभावना है।

पांचों न्यायाधीशों के पदभार ग्रहण करने के साथ ही शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 के मुकाबले बढ़कर 32 हो जाएगी।

उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की 31 जनवरी को दो अन्य न्यायाधीशों की पदोन्नति के लिए की गई सिफारिशें केंद्र सरकार के समक्ष लंबित हैं।

उच्चतम न्यायालय के छह सदस्यीय कॉलेजियम ने 13 दिसंबर 2022 को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मिथल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति मिश्रा को पदोन्नत कर शीर्ष अदालत में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की थी।

कॉलेजियम ने 31 जनवरी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश बिंदल और गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरविंद कुमार को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की भी सिफारिश की थी।

बीरेंद्र.संजय

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image