Friday, Apr 26 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
भारत


सशस्त्र सेनाओं ने मनाया पूर्व-सैनिक दिवस ,रक्षा मंत्री देहरादून के कार्यक्रम में शामिल हुए

सशस्त्र सेनाओं ने मनाया पूर्व-सैनिक दिवस ,रक्षा मंत्री  देहरादून के कार्यक्रम में शामिल हुए

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (वार्ता) जल-थल-नभ क्षेत्र में देश की सुरक्षा में लगी सेनाओं से सेवानिवृत्त हुए सैनिकों के योगदान की याद और सम्मान तथा उनके परिजनों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों ने शनिवार (14 जनवरी) को सातवां पूर्व सैनिक दिवस मनाया।

इस अवसर पर देहरादून, दिल्ली, जालंधर चंडीगढ़, झुंझुनू, पानागढ़, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित पूरे देश में पुष्पांजलि समारोह, चर्चाएं और पूर्व सैनिकों की बैठकें आयोजित की गयीं। इन कार्यक्रमों में पूर्व सैनिकों की राष्ट्र के प्रति निःस्वार्थ सेवा और बलिदान को याद किया गया और उनके तथा उनके परिजनों के प्रति प्रतिबद्धता और एकजुटता प्रदर्शित की गयी।

पूर्व सैनिक दिवस भारतीय सशस्त्र बलों के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (ओबीई) के 1953 में इसी दिन सेवानिवृत्त होने की स्मृति में मनाया जाता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान के साथ देहरादून में पूर्व सैनिक मिलन समारोह में भाग लिया। राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट चेन्नई में इसी प्रकार के कार्यक्रम में शामिल हुए।

दिल्ली छावनी में मानेकशॉ सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में तीनों सेवाओं के प्रमुखों, सीआईएससी (समन्वित सैन्य कमान के प्रमुख) और पूर्व सैनिक कल्याण (ईएसडब्ल्यू) विभाग के सचिव तथा सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था। इस अवसर पर परिजन, पूर्व सैनिक और विभिन्न पूर्व सैनिक संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नौ सेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय सशस्त्र बलों के दिग्गजों के तहत विभिन्न कल्याण विभागों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कल्याणकारी उपायों पर प्रकाश डाला। सेवा प्रमुखों ने राष्ट्र निर्माण में दिग्गजों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ सेवा की मान्यता पर प्रकाश डाला।

पूर्व सैनिकों के सम्मान में सभी सार्वजनिक स्थानों पर ‘वी फॉर वेटरन्स’ गीत बजाया गया। दिल्ली में आयोजित समारोह में सम्मान पत्रिका का विमोचन भी हुआ, जो भारतीय सेना पूर्व सैनिक निदेशालय (डीआईएवी) द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक पत्रिका है, जिसमें सूचनात्मक लेख और अनुभवी समुदाय के लिए रुचि के विभिन्न विषय शामिल हैं। इस अवसर पर भारतीय वायु सेना ने ‘वायु सेमवेदना’ पत्रिका का भी विमोचन किया।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image