Thursday, May 9 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य


सेना के जवान हेमकुंड के रास्ते में जमी बर्फ को हटाने के लिए हुये रवाना

सेना के जवान हेमकुंड के रास्ते में जमी बर्फ को हटाने के लिए हुये रवाना

चमोली 21 अप्रैल (वार्ता) सेना के जवान उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर जमी बर्फ को हटाने के लिए रवाना हो गये हैं।

हेमकुंड गुरुद्वारा ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार नरेंद्रजीत सिंह विन्द्रा ने यह जानकारी देते हुए बताया हेमकुंड साहिब की यात्रा 25 मई से प्रारंभ हो रही है।यात्रा की तैयारियों में मुख्य कार्य यात्रा पथ से बर्फ को हटाने का होता है।यह सेवा प्रारंभ से ही पारंपरिक रूप से भारतीय सेना द्वारा निभायी जाती है।

ब्रिगेड कमाण्डर ब्रिगेडियर एम एस ढीलों के आदेशानुसार 418 इंडिपेंडेंट इंजीनियरिंग कोर के ओ सी कर्नेल सुनील यादव ने हरसेवक सिंह एवं प्रमोद कुमार के नेतृत्व में सेना के जवानों की टुकड़ी बर्फ हटाने की सेवा के लिए यात्रा पथ पर रवाना हो गई है।

रविवार को गुरुद्वारा गोविंद घाट में गुरु ग्रंथ साहिब की उपस्थिति में अरदास कर इजाज़त लेकर पहली टुकड़ी एवं गुरुद्वारा के सेवादारों को गुरुद्वारा ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सेवा सिंह ने घांघरिया के लिये रवाना किया गया।

यह जत्था सोमवार को एक्लीमैटेशन के बाद घांगरिया से श्री हेमकुंड साहिब पथ से बर्फ हटाने का कार्य करेगा।आधे रास्ते तक बर्फ कटान के समय घगरिया गुरुद्वारा में पड़ाव रखा जाता है और रोज़ रात्रि विश्राम यहीं पर होता है तथा आधा कार्य हो जाने पर पड़ाव श्री हेमकुंड साहिब में किया जायेगा। सरदार नरेंद्र जीत सिंह निन्द्रा ने बताया हेमकुंड यात्रा शुरू होने से पूर्व रास्ता बना लिया जायेगा। इसके लिए भारतीय सेना के वीर जवान पूरी तरह से आश्वस्त हैं। 35जवान एवं गुरुद्वारा के सेवादार यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

गोविन्द घाट हेमकुंड साहिब के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया यात्रियों के पहले जत्थे का प्रस्थान 22 मई को होगा।

उप्रेती.साहू

वार्ता

image