Sunday, Apr 28 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
खेल


नाथन लायन के विकेटों के सिक्सर से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रनों हराया

नाथन लायन के विकेटों के सिक्सर से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रनों हराया

<p>वेलिंग्टन 03 मार्च (वार्ता) नाथन लायन के विकेटों के सिक्सर की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को पहले टेस्ट मैच में चौथे दिन न्यूजीलैंड को 196 रन पर समेट कर 172 रन से जीत दर्ज की है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।<br /> न्यूजीलैंड ने कल स्पिन गेंदबाज ग्लेन फिलिप्स के पांच विकटों की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 164 रन पर ढ़ेर करने के बाद दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 111 रन बना लिये थे। आज सुबह बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने केवल 70 रन के अंदर ही अपने सात विकेट गंवाकर 196 रन पर ढेर हो गई। टेस्ट क्रिकेट में 14 साल बाद ऐसा हुआ है जब न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में दोनों पारियों में 200 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई है। इससे पहले वर्ष 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हेमिल्टन में न्यूजीलैंड दोनों टेस्ट पारियों में 200 से कम के स्कोर ढेर हो गई थी।<br /> ऑस्ट्रेलिया के 36 वर्षीय गेंदबाज नाथन लियोन ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में छह विकेट लेकर मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने दोनों पारियों में कुल 10 विकेट चटाये। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में केवल रचिन रवींद्र ने 59 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा डेरिल मिचेल ने 38 रन और स्कॉट कुग्गेलिन ने 26 रन, विल यंग 15 रन और मैट हेनरी 14 रन बनाकर आउट हुये। शेष बल्लेबाज दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच सके। <br /> ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में कैमरून ग्रीन के 174 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। <br /> उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की पहली पारी में शुरुआत बेहद खराब रही उसने मात्र 29 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिये थे। टॉम लेथम पांच रन, विल यंग नौ रन, केन विलियमसन शून्य और रचिन रविंद्र शून्य पर आउट हुये। ग्लेन फिलिप्स सर्वाधिक 71 रन बनाये उसके बाद मैट हेनरी ने 34 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली। मैट हेनरी 42 रन और टॉम ब्लंडल 33 रन बनाकर आउट हुये। नेथन लायन और जॉश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान न्यूजीलैंड को पहली पारी में 41.1 ओवर में मात्र 179 रनों पर ही सिमट दिया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर नेथन लायन ने चार विकेट लिये। जॉश हेजलवुड को दो विकेट मिले। मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और मिचेल मार्श ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 204 रन की बढ़त मिली थी। हालांकि ग्लेन फिलिप्स की फिरकी में फंस कर ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 164 रन सिमट गई थी और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 369 रन का लक्ष्य मिला था।<br /> न्यूजीलैंड चौथी पारी में 369 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी और उसने कल दिन का खेल समाप्त होने तक अपने तीन विकेट 111 के स्कोर पर गंवा दिये थे। हालांकि चौथे विकेट के लिए रचिन रवीन्द्र और डरिल मिचेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई लेकिन उसके बाद शेष बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर एक के एक पवेलियन लौटते चले गये और पूरी टीम दूसरी पारी में 196 रन ही बना सकी और 172 रन से मुकाबला हार गई। ग्रीन को 174 रनों की शानदारी के लिए &lsquo;प्लेयर ऑफ द मैच&rsquo; के अवॉर्ड से नवाजा गया। <br /> दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर नाथन लायन ने छह विकेट लिये। जॉश हेजलवुड को दो विकेट मिले। ट्रविस और कैमरून ग्रीन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। <br /> राम<br /> वार्ता</p>

More News
सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

28 Apr 2024 | 7:47 PM

चेन्नई 28 अप्रैल (वार्ता) सनराइजर्स हैदराबाद ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 46वें मुकाबले में टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
भारतीय महिला टीम ने टी-20 मुकाबले में बंगलादेश को 45 रनों से हराया

भारतीय महिला टीम ने टी-20 मुकाबले में बंगलादेश को 45 रनों से हराया

28 Apr 2024 | 7:41 PM

सिलहट 28 अप्रैल (वार्ता) यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार पारियों और उसके बाद रेणुका सिंह और पूजा वस्त्रकर की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार को पहले टी-20 मुकाबले में बंगलादेश को 45 रनों से हरा दिया है।

see more..
विल जैक्स का तूफानी शतक, बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस को नौ विकेट से हराया

विल जैक्स का तूफानी शतक, बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस को नौ विकेट से हराया

28 Apr 2024 | 7:33 PM

अहमदाबाद 28 अप्रैल (वार्ता) विल जैक्स नाबाद (100) की तूफानी शतकीय और विराट कोहली की (74) रनों की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 45वें मैच में गुजरात टाइटंस को नौ विकेट से हरा दिया है।

see more..
image