Sunday, Apr 28 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
खेल


दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड काे तीन विकेट से हराया

दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड काे तीन विकेट से हराया

क्राइस्टचर्च, 11 मार्च (वार्ता) एलेक्स कैरी के नाबाद 98 रन, और मिचेल मार्श की 80 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर दूसरे टेस्ट मैच में 77 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट से जूझ रही ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर तीन विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

आज यहां टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड 25 रन का विकेट गंवा दिया था और ऐसा लग रहा था कि यहां ऑस्ट्रेलिया की जीत मुश्किल होगी। लेकिन इसके बाद एलेक्स कैरी और मिचेल मार्श धैर्यपूर्ण शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए छठे विकेट लिये 140 रन जोड़े। मिचले मार्श ने 102 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 80 रन बनाये। उन्हें सीयर्स ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद सीयर्स ने मिचेल स्टार्क को शून्य पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को फिर से संकट में डाल दिया था। स्टार्क के जाने के बाद कप्तान जो रूट से मोर्चा संभाला और एलेक्स के 61 रन जोड़कर टीम को विजय दिलाई।एलेक्स ने 123 गेंदों में 25 चौकों की मदद से नाबाद 98 रनों की पारी खेली। वहीं जो रूट 32 रन पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 65 ओवर में सात विकेट पर 281 रन बनाकर मुकाबला तीन विकेट से जीत लिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

न्यूजीलैंड की ओर से बेन सीयर्स ने चार विकेट लिये। मैट हेनरी को दो विकेट मिले। टिम साउदी ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में रचिन रविंद्र 82 रन, टॉम लेथम 73 रन, केन विलियमसन 51 रनों की अर्धशतकीय पारियों और स्कॉट कुग्गेलिन की 44 रनों की बदौलत 372 रन का स्कोर खड़ा कर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 279 रन का लक्ष्य दिया था। पैट कमिंस ने चार विकेट लिये। नेथन लायन को तीन विकेट मिले। मिचेल स्टार्क, जॉश हेजलवुड और कैमरुप ग्रीन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 77 रन पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के कप्तान पैट कमिंस के फैसले के सही साबित किया और उसने जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क की शानदार गेंदबाजी के दम पर दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन न्यूजीलैंड को 162 रन पर समेट दिया। सुबह के सत्र में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और उसने 84 रन अपने पांच विकेट गंवा दिये। हेजलवुड ने सलामी बल्लेबाज टॉम लेथम 38 रन, विल यंग 14 रन बनाये और उन्होंने मिचेल स्टार्क ने आउट किया। केन विलियम्स 17 रन, राचिन रवींद्रन चार रन और डेरिल मिशेल चार रन को पवेलियन भेज दिया। टॉम ब्लंडेल 22 रन, ग्लेन फिलिप्स दो रन, मैट हेनरी 29 रन, कप्तान टिम साउदी 26 रन बनाकर आउट हुये। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 45.2 ओवर में 162 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया जोश हेजलवुड को पांच विकेट मिले। मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट लिये। पेट कमिंस और कैमरुन ग्रीन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी खराब रही और उसने 32 के स्कोर पर अपने दो विकेट गंवा दिये। स्टीवन स्मिथ 11 रन, उस्मान ख्वाजा 16 रन बनाकर आउट हुये। इसके बाद ट्रेविस हेड 21 रन, कैमरुन ग्रीन 25 बनाकर पवेलियन लौट गये। मार्नस लाबुशेन ने 90रनों की पारी खेली। नेथन लायन 20 रन, एलेक्स कैरी 14 रन, मिचेल स्टार्क 28 रन और कप्तान पैट कमिंस 23 रन बनाकर आउट हुये। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 256 रन ही बना सकी। हालांकि उसे पहली पारी के आधार पर 94 रनों की बढ़त मिल गई।

न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने सात विकेट लिये। टिम साउदी, बेन सीयर्स और ग्लेन फिलिप्स ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

राम

वार्ता

More News
दिल्ली और मुम्बई के बीच खेले गये मैच का स्कोर बोर्ड

दिल्ली और मुम्बई के बीच खेले गये मैच का स्कोर बोर्ड

27 Apr 2024 | 11:52 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच शनिवार को खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 43वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:- दिल्ली कैपिटल्स बल्लेबाजी...

see more..
राहुल की कप्तानी पारी से लखनऊ ने बनाये 196 रन

राहुल की कप्तानी पारी से लखनऊ ने बनाये 196 रन

27 Apr 2024 | 10:42 PM

लखनऊ 27 अप्रैल (वार्ता) कप्तान केएल राहुल (76) और दीपक हुड्डा (50) के बीच 115 रन की शतकीय साझीदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबले में राजस्थान रायल्स (आरआर) के खिलाफ पांच विकेट पर 196 रन का स्कोर खड़ा किया।

see more..
image