Thursday, May 9 2024 | Time 22:22 Hrs(IST)
image
चुनाव


मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 13.82 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। शुरूआती दो घंटे में सुबह नौ बजे तक औसतन सबसे अधिक 15.95 प्रतिशत मतदान होशंगाबाद में होने की खबर है। इसके अलावा दमोह में 13.34, खजुराहो में 13.44, रीवा में 13.27, सतना में 13.59 और टीकमगढ़ में 13.36 फीसदी मतदान की सूचनाएं हैं।राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कल पत्रकारों को बताया कि छह संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक है। इसमें 58 लाख 32 हजार से अधिक पुरुष, 53 लाख 29 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 155 मतदाता शामिल हैं। कुल 12 हजार 828 मतदान केंद्रों में से एक हजार 136 महिलाओं द्वारा संचालित हैं। बत्तीस मतदान केंद्रों का संचालन दिव्यांग कर्मचारी करेंगे। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए 51 हजार से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है। लगभग दस प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं। मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

इन छह संसदीय क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 75 पुरुष, चार महिलाएं और एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर का शामिल है। सबसे अधिक 19 प्रत्याशी सतना संसदीय क्षेत्र में और सबसे कम सात प्रत्याशी टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में हैं।

इसके अलावा दमोह, खजुराहो और रीवा में 14-14 तथा होशंगाबाद में 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले इस चरण में बैतूल संसदीय क्षेत्र में भी मतदान होना था, लेकिन वहां से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी का देहांत हो जाने के कारण वहां मतदान की तारीख आगे कर दी गई। बैतूल में अब सात मई को तीसरे चरण के मतदान के समय वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण में सबकी नजरें खजुराहो सीट पर टिकी हुईं हैं, जहां से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद विष्णुदत्त शर्मा चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने ये सीट अपने गठबंधन साथी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी थी, लेकिन यहां से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो गया। ऐसे में अब विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की ओर से ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति को समर्थन देने की घोषणा की गई है।

वर्तमान में इन सभी छह सीटों पर भाजपा का कब्जा है। राज्य में कुल 29 लोकसभा सीट हैं, जिनमें से छिंदवाड़ा को छोड़कर सभी 28 सीटों पर भाजपा का परचम लहरा रहा है। पहले चरण में छह सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है और औसतन मतदान 67 प्रतिशत से कुछ अधिक रहा। यह प्रतिशत पिछली बार की तुलना में लगभग सात प्रतिशत कम रहा। नौ सीटों पर मतदान 07 मई को और शेष आठ सीटों का मतदान अंतिम चरण में 13 मई को होगा। राज्य में सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही है।

गरिमा

वार्ता

More News
इंदौर : नोटा मुद्दे को लेकर बोले विजयवर्गीय, ये विकल्प हित में नहीं

इंदौर : नोटा मुद्दे को लेकर बोले विजयवर्गीय, ये विकल्प हित में नहीं

09 May 2024 | 1:39 PM

इंदौर, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर संसदीय क्षेत्र में इन दिनों गर्माए 'नोटा' से जुड़े मुद्दे को लेकर राज्य सरकार के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उपलब्ध प्रत्याशियों में से सर्वाधिक योग्य को मत देना ही समझदारी है और नोटा का विकल्प हमारे हित में नहीं है।

see more..
जम्मू में कश्मीरी पंडित प्रवासी मतदाताओं के लिए 23 मतदान केंद्र

जम्मू में कश्मीरी पंडित प्रवासी मतदाताओं के लिए 23 मतदान केंद्र

09 May 2024 | 1:39 PM

जम्मू 09 मई (वार्ता) भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान से पहले जम्मू में कश्मीरी पंडित प्रवासी मतदाताओं के लिए 23 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

see more..
गुजरात में 60.13 प्रतिशत मतदान

गुजरात में 60.13 प्रतिशत मतदान

08 May 2024 | 11:57 PM

गांधीनगर, 08 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की सभी 25 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को अनुमानित औसत 60.13 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
चौथे चरण की सभी पांच सीट पर राजग का कब्जा, तीन सीट पर इंडिया गठबंधन के नवोदित प्रत्याशी देंगे चुनौती

चौथे चरण की सभी पांच सीट पर राजग का कब्जा, तीन सीट पर इंडिया गठबंधन के नवोदित प्रत्याशी देंगे चुनौती

08 May 2024 | 2:58 PM

पटना, 08 मई (वार्ता) बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की सभी पांच सीट मुंगेर, बेगूसराय, समस्तीपुर (सु) ,दरभंगा और उजियारपुर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का कब्जा है वहीं तीन सीट मुंगेर, बेगूसराय और दरंभगा सीट पर इंडिया गठबंधन के टिकट पर पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी राजग के सांसदों को चुनौती देंगे।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 64.4 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 64.4 प्रतिशत मतदान

08 May 2024 | 12:54 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 64.4 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image